स्वास्थ्य

सोने से पहले दूध पीने वाले मर्दो की बॉडी पर होते हैं ये असर

 सोने से पहले दूध पीने वाले मर्दो की बॉडी पर होते हैं ये असर

सोने से पहले दूध पीने वाले मर्दो की बॉडी पर होते हैं ये असर

Photo

दूध में ढेरों विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो हर उम्र के व्यक्ति के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ बच्चों और महिलाओं को ही दूध पीना चाहिए। पुरुषों के लिए भी दूध पीना उतना ही जरूरी है। पुरुषों को अपनी हड्डियां, बालों और मसल्स को मजबूत बनाने के लिए रोजाना दूध पीना चाहिए। दूध उन्हें कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचाने में भी हेल्पफुल होता है। आइए जानते है कि आखिर दूध किस तरह उन्‍हें ढ़ेरों समस्‍याओं से बचाकर फायदा पहुंचाता है।

हार्मोन्‍स के लिए : दूध में पाया जाने वाला फैट और प्रोटीन, टेस्‍टोस्‍टेरॉन नामक हार्मोंस को एक्टिव करते हैं। इससे फर्टिलिटी बढ़ती है। इसमें पाया जाने वाला ट्रिप्टोफेन नामक अमीनो एसिड दिमाग को शांत करके अच्छी नींद लाने में हेल्प करता है।

स्‍ट्रोक से बचाता है : जापान में हुई रिसर्च के मुताबिक दूध में मौजूद कैल्शियम स्ट्रोक से बचाता है। दूध में कैल्शियम, फास्‍फोरस, मैग्‍नीशियम जैसे मिनरल्‍स की वजह से दूध हार्ट डिजीज और स्‍ट्रोक से बचाते हैं।

फैट बर्निंग के लिए : दूध में कैल्शियम और प्रोटीन होता है जो कि फैट बर्निंग प्रोसेस से फैट को घटाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद डाइजेस्टिव गुणों की वजह से डिनर में खाए स्पाइसी फूड को डाइजेस्ट करने में भी मदद करता है।

बीपी की प्रॉब्‍लम : दूध में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके हाई BP की प्रॉब्लम से बचाते हैं।

हडि्डयों के लिए : एक ग्लास दूध में पुरुषों की रोज की जरूरत का 37% कैल्शियम होता है। इससे हड्डियां मजबूत रहती हैं।
  
एनर्जी के लिए :
दूध में मौजूद कैल्शियम, सोडियम और पोटैशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स बॉडी को एनर्जी और ताजगी देते हैं।
  
मसल्‍स बिल्डिंग : दूध में सेसिन और व्हे प्रोटीन होते हैं जो मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं। बॉडी बिल्डिंग के लिए इन्ही प्रोटीन्स का यूज होता है।
  
अच्‍छी नींद आती है : दूध में मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव करते हैं। फर्टिलिटी बढ़ती है। इसमें मौजूद ट्रिप्‍टोफेन और अमीनो एसिड की वजह से नींद अच्‍छी आती है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top