होम योगी आदित्यनाथ की तरफ से लखनऊ वासियो को बड़ा तोहफा

उत्तर प्रदेश

योगी आदित्यनाथ की तरफ से लखनऊ वासियो को बड़ा तोहफा

योगी आदित्यनाथ की तरफ से लखनऊ वासियो को बड़ा तोहफा

योगी आदित्यनाथ की तरफ से लखनऊ वासियो को बड़ा  तोहफा

लखनऊ शहर में शीघ्र ही 40 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। राज्य सरकार शहरी इलाकों में निजी क्षेत्र द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन को प्रोत्साहित करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ये बात महेन्द्रा इलेक्ट्रिक द्वारा आयोजित इलेक्ट्रिक वाहनों के शुभारंभ कार्यक्रम में कहा। और  राज्य सरकार आगरा-दिल्ली के बीच में इन वाहनों को प्रमोट करने के साथ ही, प्रदेश के अन्य स्थानों में भी इन्हें बढ़ावा देना चाहती है।

पर्यावरण भी होगा सुरक्षित
योगी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से अच्छे होने के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य संभावनाओं से भरा है हालांकि इन्हें तकनीकी रूप से और सक्षम होना पड़ेगा। इन्हें सरल, सस्ता और सुगम बनाए जाने की भी आवश्यकता है, इनकी उपयोगिता को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने एक अप्रैल 2015 से फेम इंडिया (फास्टर एडाप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिकल्स वेहिकल्स) का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत वर्ष 2020 तक देश की सड़कों पर 60 से 70 लाख इलेक्ट्रिक/हाईब्रिड वाहनों के संचालन का लक्ष्य है, वहीं पिछले कुछ वर्षो में शीत ऋतु के दौरान प्रमुख शहरों में पर्यावरण प्रदूषण की अधिकता के कारण स्मॉग की समस्या सामने आयी। इसके समाधान में इलेक्ट्रिक वाहन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। पर्यावरण हितैषी इन वाहनों के संचालन से डीजल, पेट्रोल आदि के आयात पर बड़ी मात्रा में व्यय होने वाली धनराशि बचेगी, जिसका उपयोग विकास कार्यो में किया जा सकता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top