शिक्षा

PCS की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर

PCS की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर

PCS की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर

Photo

इलाहाबाद. संघ लोक सेवा आयोग और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने नए पाठ्यक्रम को मंजूरी दे दी है और पीसीएस परीक्षा 2018 का आयोजन अब आईएएस परीक्षा के अनुसार ही किया जाएगा।

पीसएस सिलेबस में हुए संशोधन
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम संशोधित कर दिया गया है और आयोग की बैठक के बाद प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए इसकी जानकारी मीडिया को दी गई है। आयोग ने शासन के पास प्रस्ताव भेज दिया है जिस पर अब अनुमति की औपचारिक कार्यवाही की जाएगी। शासन से मंजूरी मिलते ही आयोग पीसीएस परीक्षा 2018 का विज्ञापन जारी करेगा, जो संशोधित पाठ्यक्रम के आधार पर होगा। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि बैठक में आयोग के सदस्यों की बैठक में पीसीएस मुख्य परीक्षा को आईएएस परीक्षा की तरह ही कराए जाने का निर्णय लिया गया है। पाठ्यक्रम तैयार है और संशोधित पाठ्यक्रम का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, जिस पर अनुमति मिलने के बाद नया विज्ञापन जारी किया जाएगा।
  
पीसीएस में एक वैकल्पिक विषय
2018 में जब यूपी पीसीएस का एग्जाम होगा तो उसके सिलेबस में बदलाव किया जायेगा। जैसे परीक्षा में मिलने वाले अंकों में उतार चढ़ाव को खत्म किया जायेगा। अहम बदलाव में वैकल्पिक विषय भी शामिल है। अबसे यूपीपीसीएस में दो वैकल्पिक विषय नहीं होंगे बल्कि एक ही वैकल्पिक विषय की परीक्षा अभ्यार्थी को देनी होगी। जबकि प्रतियोगी के चयन में सबसे अहम भूमिका निभाने वाला सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्र की संख्या दुगनी होगी। यानी दो पेपर की संख्या बढ़ाकर अब चार कर दी गई है।

नंबरों के आधार पर समझे बदलाव
आईएएस मेन्स
1- निबंध - 300 नंबर
2- सामान्य अध्ययन - 1000
( 4 पेपर प्रत्येक 250 नंबर का)

3- वैकल्पिक विषय - 500 नंबर
( 2 पेपर प्रत्येक 250 नंबर का)

4- कुल नंबर - 1800
5- इंटरव्यू - 275

पीसीएस मेन्स
1- हिन्दी - 150 नंबर
2- निबंध - 150 नंबर
3- वैकल्पिक विषय - 800
( 4 पेपर प्रत्येक 200 नंबर का)

4- सामान्य अध्ययन - 400
( 2 पेपर प्रत्येक 200 नंबर का)

5- कुल नंबर - 1500
6- इंटरव्यू - 200

लेकिन अब उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में यूपीएससी की तरह वैकल्पिक विषयों की संख्या में घटोतरी व सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्र में बढ़ोतरी करते हुए पैटर्न समान कर दिया है। जिससे प्रतियोगियों को एक साथ दोनों परीक्षाओ की तैयारी का लाभ मिल सकेगा।
 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top