गैजेट्स न्यूज़

नए साल पर बड़ा झटका, 31 दिसंबर के बाद नहीं चलेगा व्‍हाट्सएप

नए साल पर बड़ा झटका, 31 दिसंबर के बाद नहीं चलेगा व्‍हाट्सएप

नए साल पर बड़ा झटका, 31 दिसंबर के बाद नहीं चलेगा व्‍हाट्सएप

Photo

नए साल से पहले आप अपने फोन को जरा चेक कर लें कि इसमें व्हाट्सएप चलेगा या नहीं। व्हाट्सएप वाली कंपनी ने ऐसे ऑपरेटिंग सिस्टम की सूची जारी की है, जिन पर 31 दिसंबर के बाद व्हाट्सएप चलना बंद होने की संभावना है। फेसबुक की मैसेंजिंग एप, व्हाट्सएप 31 दिसंबर से कई सारे प्लेटफार्म्स पर काम करना बंद कर देगी। कंपनी ने इसकी पुष्टि की है।

एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके पर सोमवार को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, मैसेंजिंग एप 31 दिसंबर 2017 से ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10, विंडोज फोन 8.0 और अन्य पुराने प्लेटफार्म्स पर उपलब्ध नहीं होगी।

व्हाट्सएप ने कहा, "हम इन प्लेटफार्म के लिए सक्रिय रूप से अब अपना एप डेवलप नहीं करेंगे, जिससे कुछ फीचर्स काम करना बंद कर देंगे। कंपनी ने कहा, ये प्लेटफॉर्म्स भविष्य में हमारे एप की विशेषताओं को बढ़ाने के लिए उस तरह की क्षमताओं की पेशकश नहीं करते हैं, जिनकी हमें जरूरत है। इसलिए हम नए ओएस संस्करण में अपग्रेड करने की सिफारिश करते हैं, जिसमें 4.0 या उससे ऊपर का एंड्रायड, 7 या उससे ऊपर का आईओएस, या 8.1 या इससे ऊपर का विंडोज संस्करण शामिल है, ताकि आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल जारी रख सकें। व्हाट्सएप ने कहा कि 2018 के दिसंबर के बाद से वह नोकिया एस40 प्लेटफार्म पर भी काम नहीं करेगी। साथ ही साल 2020 के 1 फरवरी के बाद यह एंड्रायड वर्शन 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन पर काम करना बंद कर देगी।

स्‍मार्टफोन मॉडल जिनमें 31 दिसंबर के बाद व्‍हाट्सएप चलना बंद हो जाएगा
ब्‍लैकबेरी OS और ब्‍लैकबेरी 10
नोकिया S40
नोकिया सिंबियन S60
एंड्रायड 2.1 और एंड्रायड 2.2
विंडो7
आईफोन 3GS/iOS 6

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top