होम चीन ने पूरे देश से गरीबी मिटाने के लिए बनाया लक्ष्य, 98 लाख लोगों को दूसरे इलाकों में करेगा शिफ्ट

विदेश

चीन ने पूरे देश से गरीबी मिटाने के लिए बनाया लक्ष्य, 98 लाख लोगों को दूसरे इलाकों में करेगा शिफ्ट

चीन ने पूरे देश से गरीबी मिटाने के लिए लक्ष्य बना लिया है। साल 2020 तक देश को गरीबी से मुक्त कर देगा। और इस पर काम करना भी शुरू कर दिया है।

चीन ने पूरे देश से गरीबी मिटाने के लिए बनाया लक्ष्य, 98 लाख लोगों को दूसरे इलाकों में करेगा शिफ्ट

चीन ने पूरे देश से गरीबी मिटाने के लिए लक्ष्य बना लिया है। साल 2020 तक देश को गरीबी से मुक्त कर देगा। और इस पर काम करना भी शुरू कर दिया है। चीन के अधिकारी देश भर में एक करोड़ लोगों को उनके घरों से शिफ्ट कर गरीबी खत्म करने के काम में जुट गए हैं।  राष्ट्रपति शी चिनपिंग के दूसरे कार्यकाल की खास योजनाओं में से एक माना जा रहा है। 

चीन में कुल 22 राज्य
साल 2016 से लेकर साल 2020 तक चीन के कुल 22 राज्यों में से 98.10 लाख लोगों को उनके घरों से शिफ्ट किया जागा। कुछ लोगों को शहरी इलाकों में शिफ्ट किया जाएगा तो कुछ को अन्य ग्रामीण इलाकों में शिफ्ट किया जाएगा जो समृद्ध हैं। चीन की सरकार को उम्मीद है कि इस उपाय से वो अपने 3 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर ले जाने में सफल हो जाएगा। साल 1980 के बाद आर्थिक विकास की मदद से चीन ने अपने मुल्क में गरीबी को तेजी से खत्म किया है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2016 में चीन की करीब 5.7 फीसदी ग्रामीण आबादी गरीबी रेखा के नीचे रहती है। वहीं चीन के पश्चिमी और अल्पसंख्यक समुदायों में यह आंकड़ा 10-12 फीसदी का है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top