होम अन्तर्राष्ट्रीय अफ्रीकी संवैधानिक सम्मेलन में प्रतिभाग हेतु डा. जगदीश गाँधी इजिप्ट रवाना

शिक्षा

अन्तर्राष्ट्रीय अफ्रीकी संवैधानिक सम्मेलन में प्रतिभाग हेतु डा. जगदीश गाँधी इजिप्ट रवाना

अन्तर्राष्ट्रीय अफ्रीकी संवैधानिक सम्मेलन में प्रतिभाग हेतु डा. जगदीश गाँधी इजिप्ट रवाना

 अन्तर्राष्ट्रीय अफ्रीकी संवैधानिक सम्मेलन में प्रतिभाग हेतु डा. जगदीश गाँधी इजिप्ट रवाना

लखनऊ, 15 फरवरी। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी इजिप्ट की राजधानी काहिरा में आयोजित हो रहे अफ्रीकी संवैधानिक न्यायालयों, परिषदों व सर्वोच्च न्यायालयों के तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय संवैधानिक सम्मेलन में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रतिभाग हेतु आज इजिप्ट रवाना हो गये। इजिप्ट के सुप्रीम कान्स्टीट्यूशनल कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डा. हनफी एली गेबाली ने इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन प्रतिभाग हेतु डा. जगदीश गाँधी को विशेष रूप से आमन्त्रित किया है तथापि यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन इजिप्ट के राष्ट्रपति महामहिम अब्देल फतह अल सीसी के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है। सी.एम.एस. द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किये जाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय मुख्य न्यायाधीश सम्मेलन के प्रोजेक्ट लीडर श्री संदीप श्रीवास्तव भी डा. गाँधी के साथ इजिप्ट रवाना हुए हैं।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि इजिप्ट रवानगी के वक्त सी.एम.एस. शिक्षकों व कार्यकर्ताओं ने डा. गाँधी को फूल-मालाओं से लाद दिया और अत्यन्त सफल यात्रा हेतु हार्दिक शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर डा. गाँधी ने कहा कि इजिप्ट की यात्रा इस मायने में बेहद महत्वपूर्ण है कि इससे विश्व एकता, विश्व शान्ति व विश्व के ढाई अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य हेतु सी.एम.एस. द्वारा किये जा रहे प्रयासों को एक नया आयाम मिलेगा। डा. गाँधी ने बताया कि वे इस सम्मेलन में भारतीय संविधान के अनुच्छेद 51’ एवं भारत की ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की संस्कृति पर अपने विचार रखेंगे। जब तक विश्व समुदाय में एकता, समानता व शान्ति का वातावरण नहीं बनेगा, तब तक भावी पीढ़ी का भविष्य भी सुरक्षित नहीं है। हमारा प्रयास है कि विश्व के ढाई अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य हेतु विश्व में एकता, शान्ति, सहयोग व सौहार्द के वातावरण बनें।

श्री शर्मा ने बताया कि डा. जगदीश गाँधी की इजिप्ट यात्रा लखनऊ व प्रदेश के लिए गौरव का विषय है जो अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर लखनऊ का नाम गौरवान्वित करेगी। डा. गाँधी के इस सम्मेलन में प्रतिभाग करने से विश्व एकता व विश्व शान्ति के विचारों को प्रभावी तरीके से न्यायाधीशों के समक्ष रखने, मानवाधिकारों की रक्षा, बच्चों के अधिकारों, विश्व एकता व विश्व शान्ति हेतु न्यायिक बिरादरी को एक मंच पर आने का अभूतपूर्व अवसर उपलब्ध होगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top