अर्थव्यवस्था

फीकी पड़ी सोने की चमक,चांदी भी हुई कमजोर

फीकी पड़ी सोने की चमक,चांदी भी हुई कमजोर

फीकी पड़ी सोने की चमक,चांदी भी हुई कमजोर

Photo

सेंसेक्स जहां नीचे आ गया तो वहीं सोने की कीमत में 330 रुपए की बढ़ोतरी हुई, लेकिन ये बढ़ोतरी ज्यादा देर तक बनी नहीं रही और एक बार फिर से सोना धड़ाम हो गया। बुधवार को सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई। सोना 50 रुपए नीचे आ गया और आज सोने की कीमत 31550 रुपए प्रति 10 ग्राम रहा। सोने के साथ-साथ आज चांदी की चमक भी फीकी रही। चांदी 650 रुपए नीचे आ गया और आज चांदी की कीमत 39350 रुपए प्रति किलो रहा।

सोना-चांदी दोनों में गिरावट मंगलवार को ज्वैलर्स की ओर से बढ़ती मांग की वजह से सोने की कीमत में बढ़ोतरी दर्ज की गई, लेकिन आज स्थानीय आभूषण कारोबारियों की कमजोर मांग के साथ-साथ कमजोर वैश्विक रवैये के चलते सोना और चांदी दोनों की कीमत में गिरावट दर्ज की गई। अगर आज की कीमत की बात करें तो राजधानी दिल्ली में आज सोने की कीमत 31550 रुपए प्रति 10 ग्राम रहा, वहीं चांदी की कीमत 39650 प्रति किलो रहा।

क्यों गिरे सोने के दाम? 
सोने और चांदी की कीमत में आई इस गिरावट की वजह स्थानीय ज्वैलर्स की ओर से घटी मांग के साथ- साथ वैश्विक स्तर पर सोने में आई गिरावट रही। वहीं औद्योगिक इकाइयों करे साथ-साथ सिक्का निर्माताओं की ओर से मांग घटने की वजह से चांदी में गिरावट आई। वहीं निवेशकों को उम्मीद रही थी कि फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में बढोतरी करेगा, ऐसे में इस आशंका के चलते निवेशकों ने सोने में निवेश करने में रुचि नहीं दिखाई। भारतीय बाजार के साथ-साथ सोने और चांदी की कीमत में वैश्विक स्तर पर भी गिरावट दर्ज की गई। न्यूयॉर्क में सोना 1.14 प्रतिशत टूटकर 1,323.70 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। जिसका असर भारतीय बाजार पर भी दिखा। वहीं चांदी में 0.54 प्रतिशत की गिरावट रही।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top