अंतर्राष्ट्रीय

#MeToo, Google ने अपने 48 कर्मचारियों को यौन शोषण के आरोप पर नौकरी से निकाला

#MeToo, Google ने अपने 48 कर्मचारियों को यौन शोषण के आरोप पर नौकरी से निकाला

#MeToo, Google ने अपने 48 कर्मचारियों को यौन शोषण के आरोप पर नौकरी से निकाला

Photo

 इंटरनेट दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल के कर्मचारी भी #MeToo की चपेट में आ गए हैं। कंपनी ने इस पर कड़ी कार्रवाई करते हुए 13 वरिष्ठ मैनेजरों सहित कुल 48 लोगों को नौकरी से निकाल दिया है।

आपको बता दें कि Google ने अपने 48 कर्मचारियों को #MeToo यौन शोषण के आरोप में दोषी होने पर नौकरी से निकाल दिया. इनमें से 13 सीनियर कर्मचारी थे जिन्हें Google ने नौकरी से बर्खास्त किया है. ये आंकड़ा पिछले 2 सालों का है. इतना ही नहीं यौन उत्पीड़न के आरोप में निकाले गए इन कर्मचारियों में से किसी को भी कंपनी ने एग्जिट पैकेज भी नहीं दिया। 

ये बात खुद Google के सीईओ सुन्दर पिचाई ने बताई है. उन्होंने बताया कि Google ने अपने कर्मचारियों को एक E-Mail के जरिये ये चेतावनी देते हुए कहा है कि यौन उत्पीड़न के मामलों में कंपनी सख्त एक्शन लेगी। 

न्यूज़ रिपोर्ट्स अनुसार कंपनी पर ये आरोप लगाया गया था कि एंड्रायड के जनक एंडी रूबिन को कंपनी ने 90 करोड़ डॉलर का एक्जिट पैकेज देकर नौकरी से विदा किया जबकि उन पर भी यौन उत्पीड़न का आरोप लगा था. लेकिन वहीं पर यौन उत्पीड़न के आरोप में निकाले गए कंपनी के दूसरे कर्मचारियों को कोई भी एक्जिट पैकेज नहीं दिया गया। 

इस मामले में सवाल उठने पर पिचाई ने जवाब देते हुए कहा है कि एंडी रूबिन पर जो रिपोर्ट जारी हुई थी उसे समझना कठिन है. लेकिन Google ऑफिस में कर्मचारियों के लिए बेहतर माहौल बनाने के लिए प्रयास करता रहेगा. इस मामले में अभी तक गूगल ने कई बड़े एक्शन भी लिए हैं। 

एंडी रूबिन को एंड्रायड का आविष्कार करने वाला माना जाता है. आज कल इस्तेमाल किये जाने वाले 85 % स्मार्ट फोन में यही ऑपरेटिंग सिस्टम होता है. गौरतलब है कि रूबिन ने 2014 में कंपनी छोड़ दी थी. और उस समय रूबिन के प्रवक्ता ने उन पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था. साथ ही उन्होंने ये भी बताया था कि रूबिन ने अपनी इच्छा से कंपनी छोड़ी थी। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top