होम अन्तर्राष्ट्रीय शैक्षिक-साँस्कृतिक महोत्सव यूरेका इण्टरनेशन-2018 का भव्य समापन

शिक्षा

अन्तर्राष्ट्रीय शैक्षिक-साँस्कृतिक महोत्सव यूरेका इण्टरनेशन-2018 का भव्य समापन

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय शैक्षिक-साँस्कृतिक महोत्सव ‘यूरेका इण्टरनेशन-2018’ का भव्य समापन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में हुआ।

अन्तर्राष्ट्रीय शैक्षिक-साँस्कृतिक महोत्सव यूरेका इण्टरनेशन-2018 का भव्य समापन

लखनऊ, 19 दिसम्बर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय शैक्षिक-साँस्कृतिक महोत्सव ‘यूरेका इण्टरनेशन-2018’ का भव्य समापन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे श्री संजीव कुमार शुक्ला, कमान्डेन्ट, सीटीआई, होमगार्ड्स, लखनऊ, ने दीप प्रज्वलित कर पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह का उद्घाटन किया एवं रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच देश-विदेश के प्रतिभागी विजयी छात्रों को शील्ड, मैडल व सार्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया। स्प्रिंगडेल सीनियर स्कूल, अमृतसर, पंजाब ने यूरेका इण्टरनेशन-2018 की सुपर ओवरऑल चैम्पियनशिप ट्राफी जीतकर अपने ज्ञान-विज्ञान का परचम लहराया। इसके अलावा, प्राइमरी वर्ग की ओवरऑल चैम्पियनशिप सागर पब्लिक स्कूल, मध्य प्रदेश के नाम रही जबकि जूनियर वर्ग की ओवरऑल चैम्पियनशिप पर सेंट स्टीफन स्कूल, चंडीगढ़ ने कब्जा जमाया। सीनियर वर्ग की चैम्पियनशिप बाल भारती पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली ने अपने नाम की।

‘यूरेका इण्टरनेशनल-2018’ का समापन बहुत ही शानदार तरीके से उमंग व उल्लास से सराबोर वातावरण में सम्पन्न हुआ। सी.एम.एस. छात्रों ने देश-विदेश के प्रतिभागी छात्र टीमों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा बिखेरकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। सर्व-धर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना से कार्यक्रम का शुभारम्भ करके सी.एम.एस. छात्रों ने अनेकता में एकता की भावना को मंच पर प्रस्तुत किया। श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल एवं देश के विभिन्न भागों से पधारे प्रतिभागी छात्रों इन शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों का पूर्ण आनन्द उठाया। इस अवसर पर अपने उद्गार व्यक्त करते हुए प्रतिभागी छात्रों ने कहा कि यूरेका इण्टरनेशनल ने हमें विश्व एकता के महत्व को समझाया है। हम संकल्प लेते हैं कि पूरी दुनिया में अमन व शांति के लिए एकता का साम्राज्य स्थापित करेंगे।

यूरेका इण्टरनेशनल-2018 के समापन अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने विश्व एकता और विश्व शांति के पथ पर चलने के लिए सभी छात्रों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि ये विश्व ईश्वर ने सभी धर्मों और जातियों के लिए बनाया है। हमें आपसी झगड़ों को समाप्त कर विश्व शांति की राह पकड़नी चाहिए। यूरेका इण्टरनेशनल-2018 की संयोजिका एवं सी.एम.एस. आनन्द नगर की प्रधानाचार्या सुश्री रीना सोटी ने कहा कि यह महोत्सव भावी पीढ़ी की बहुमुखी प्रतिभा के विकास के साथ ही उनमें मानवीय एवं आध्यात्मिक दृष्टिकोण को विकसित करने में सफल हुआ है। 

इससे पहले यूरेका इण्टरनेशनल-2018 का चौथा व अन्तिम दिन देश-विदेश के छात्रों के लिए एक नया शैक्षिक अनुभव साबित हुआ तथापि प्रतिभागी छात्रों का उत्साह देखते ही बनता था। प्रातःकालीन सत्र में  मैरी क्वेरीज (क्विज) प्रतियोगिता का फाइनल राउण्ड सम्पन्न हुआ। क्विज मास्टर श्री तारुष जैन ने बड़े ही दिलचस्प अंदाज में क्विज प्रतियोगिता के फाइनल राउण्ड का संचालन किया। इस दिलचस्प प्रतियोगिता में दर्शकों ने सवालों-जवाबों की बौछार का खूब आनन्द उठाया। इस प्रतियोगिता में समसामयिक विषयों, बच्चों की पुस्तकों व उनके लेखकों, सिनेमा एवं कार्टून आदि से सम्बन्धित प्रश्नों पर प्रतिभागी छात्रों ने बिजली की तेजी से उत्तर देकर अपने ज्ञान का प्रदर्शन किया। इसी प्रकार इन्वेन्टर्स गैलोर (साइन्स मॉडल मेकिंग) प्रतियोगिता में भी छात्रों के ज्ञान-विज्ञान एवं कलात्मक प्रतिभा की अनूठी झलक देखने को मिली। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों ने एक से बढ़कर एक समाजोपयोगी मॉडलस बनाकर बच्चों की दिलचस्प दुनिया की सैर कराई।
 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top