होम शरीर तक विटामिन पहुंचाने में मदद करता है च्युइंग गम, जाने इसके फायदे

स्वास्थ्य

शरीर तक विटामिन पहुंचाने में मदद करता है च्युइंग गम, जाने इसके फायदे

कई लोगों को च्युइंग गम खाने की आदत बुरी लगती है लेकिन अब इसके फायदे भी सामने आए हैं। पौष्टिक च्युइंग गम पूरक आहार की श्रेणी में आते हैं तो उनके प्रभाव की जांच करने की जरुरत नहीं है। शरीर को कुछ विटामिन देने में च्युइंग गम प्रभावी साबित हो सकते हैं।

शरीर तक विटामिन पहुंचाने में मदद करता है च्युइंग गम, जाने इसके फायदे

कई लोगों को च्युइंग गम खाने की आदत बुरी लगती है लेकिन अब इसके फायदे भी सामने आए हैं। पौष्टिक च्युइंग गम पूरक आहार की श्रेणी में आते हैं तो उनके प्रभाव की जांच करने की जरुरत नहीं है। शरीर को कुछ विटामिन देने में च्युइंग गम प्रभावी साबित हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि यह आदत दुनियाभर में विटामिन की कमी की गंभीर समस्या को कम करने में मददगार साबित हो सकती है ।

पहली बार शोधकर्ताओं ने च्युइंग गम के जरिए शरीर तक विटामिन पहुंचाने का अध्ययन किया है । अमेरिका में पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रोफ़ेसर जोशुआ लैम्बर्ट ने कहा, मैं थोड़ा हैरान हूं कि बाजार में च्युइंग गम के इतने उत्पाद होने के बावजूद किसी ने भी इससे पहले ऐसा अध्ययन नहीं किया।

उन्होंने कहा, चूंकि पौष्टिक च्युइंग गम पूरक आहार की श्रेणी में आते हैं तो उनके प्रभाव की जांच करने की जरुरत नहीं है। शरीर तक विटामिन पहुंचाने में च्युइंग गम की भूमिका के बारे में पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने 15 लोगों को च्युइंग गम दिए और उनकी लार में आठ विटामिनों के स्तर को मापा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top