स्वास्थ्य

#सावधान : थूक लगाकर गिनते हैं नोट तो हो सकती हैं बीमारियां

#सावधान : थूक लगाकर गिनते हैं नोट तो हो सकती हैं बीमारियां

#सावधान : थूक लगाकर गिनते हैं नोट तो हो सकती हैं बीमारियां

Photo

नई दिल्ली. नोटबंदी के बीच लोगों ने बड़ी संख्या में अपने पुराने नोटों को बैंकों में जमा कराया। इस बीच कई ऐसे मामले सामने आये हैं जिसमें लोग बीमार हो रहे हैं। इनमें बैंककर्मियों की संख्या ज्यादा आंकी जा रही है क्योंकि कई बैंककर्मी नोटों को गिनने के लिए थूक का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसके चलते उन्हें कई बीमारी हो रही है।

डॉक्टरों के अनुसार नोटबंदी के बीच कई लोग काफी पुराने नोटों को लेकर बैंक जा रहे हैं। इन नोटों पर कई तरह के कीटाणु या फिर फंगस लगे हुए हैं। जिसकी वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियां हो रही हैं। इनमें सर्दी जुकाम बुखार या फिर छींक आना जैसी बीमारियां शामिल हैं। डॉक्टरों का कहना है कि कई लोग अपने थूक से नोटों की गिनती करते हैं। उन्हें इस कवायद से बचना चाहिए। इससे इन्फेक्शन का खतरा होता है। जिससे कई छिपी हुई बीमारियां होने की संभावना होती है। नोटबंदी के बीच लोग ATM या फिर बैंकों की लाइनों में भी लग रहे हैं। ATM का इस्तेमाल करने के दौरान भी कई तरह की बीमारियों की सम्भावना है। इस हालात से निपटने के लिए जरूरी है कि लोग खुद अपनी सुरक्षा पर ध्यान दें।

अगर आप बैंक या फिर ATM की लाइन में लग रहे हैं तो मास्क का इस्तेमाल करें। नोटों को गिनने के दौरान उंगली मुंह में नहीं डालें। इसके अलावा कुछ भी खाने से पहले हाथ जरूर धो लें। डॉक्टरों के मुताबिक अगर आप घर से बाहर जाते हैं तो लौटने पर सफाई से हाथ जरूर धुलें। इन्फेक्शन से कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है। इससे बचने के लिए बेहद जरूरी है कि खुद सुरक्षा बरतें।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top