होम गर्मियों में बच्‍चों को ऐसे रखे हाइड्रेड

स्वास्थ्य

गर्मियों में बच्‍चों को ऐसे रखे हाइड्रेड

गर्मी का मौसम बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। गर्मी को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि आप ढेर सारा पानी पियें। इस मौसम में पानी की कमी के चलते डिहाइड्रेशन होना, मतलब कमजोरी और बीमारी का बुलावा। जितना हो सकें इस मौसम में लिक्विड डाइट और पानी पर जोर दे।

गर्मियों में बच्‍चों को ऐसे रखे हाइड्रेड

गर्मी का मौसम बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। गर्मी को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि आप ढेर सारा पानी पियें। इस मौसम में पानी की कमी के चलते डिहाइड्रेशन होना, मतलब कमजोरी और बीमारी का बुलावा। जितना हो सकें इस मौसम में लिक्विड डाइट और पानी पर जोर दे। गर्मी के मौसम में छोटे बच्‍चों को पांच कप पानी जरुर पिलाएं। आप अपने बच्‍चे को सूप, दूध, तरबूज और फल का रस दे सकती हैं। आइये जानते हैं छोटे बच्‍चों के शरीर में पानी की पूर्ती करने के लिये उन्‍हें क्‍या खिलाएं।

नर्इ बोतल या कप खरीदें : बच्चों को नर्इ-नर्इ चीजें हमेशा से प्रभावित करती है इसलिये इस मौके का फायदा उठा कर उनके लिये रंगीन पानी की बोतल या कार्टून बना हुआ कप खरीद लाइये।

दही : अगर आपका बच्चा बहुत कम पानी पीता है तो, उसे दही या लस्सी बना कर दें! आप उसे फ्लेवर वाली दही भी दे सकती है।

नारियल पानी : अगर आप अपने बच्चे को कुछ ऐसी पौष्टिक चीज पीने के लिये देना चाहती हैं, जिसमें सभी पोषण मौजूद हों, तो उन्हें नारियल पानी खरीद कर दें।

फल : बच्चे को पानी की अधिक मात्रा वाला फल दें, जैसे तरबूज। इससे वे हाइड्रेट भी होगें और इसमें फाइबर होने की वजह से पेट भी सही रहेगा।

स्वाद में बदलाव करें : केवल पानी देने से बचें। कभी पानी का रंग बदल दें, कभी उसमें नींबू और चीनी मिला कर शिकंजी बना दें। कभी फल का जूस और कभी नारियल पानी पिलाएं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top