होम भारत ने ऑस्ट्रेलिया से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट जीतकर रचा इतिहास

खेल-संसार

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट जीतकर रचा इतिहास

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट जीतकर इतिहास रच दिया है. दरअसल, दोनों देशों के बीच पहली टेस्ट सीरीज 1947-48 में खेली गई थी. इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान सर डॉन ब्रैडमेन और भारत के लाला अमरनाथ थे. इस सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से जीता था

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट जीतकर रचा इतिहास

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट जीतकर इतिहास रच दिया है. दरअसल, दोनों देशों के बीच पहली टेस्ट सीरीज 1947-48 में खेली गई थी. इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान सर डॉन ब्रैडमेन और भारत के लाला अमरनाथ थे. इस सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से जीता था. इसके बाद से दोनों देशों के बीच ऑस्ट्रेलिया में खेली गई टेस्ट सीरीज में भारत पहले टेस्ट मैच में कभी नहीं जीत पाया है. यह पहला मौका है, जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के 'घर' में पहले टेस्ट मैच में मात दी है |

भारत ने एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से मात दी। भारत ने एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से मात दी. ऑस्ट्रेलिया को भारत की ओर से जीत के लिए 323 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उसकी दूसरी पारी 291 रनों पर समाप्त कर मेजबान  टीम को 31 रनों से हरा दिया। भारत की इस जीत में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी के साथ-साथ रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी ने अहम भूमिका निभाई है। इस टेस्ट मैच में मिली जीत के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इस जीत के साथ विराट कोहली ऐसे पहले एशियन कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने एक कैलैंडर ईयर में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच जीतने का कारनामा किया।  विराट कोहली की कप्तानी वाली यह टीम इंडिया पहली मेहमान टीम हैं, जिसने एक कैलेंडर ईयर में  इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच जीता है। 

इसी के साथ विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 10 साल लंबे इंतजार को भी खत्म कर दिया है।  भारत ने अनिल कुंबले की कप्तानी में 2008 में ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में आखिरी बार टेस्ट मैच जीता था।  इसके अलावा एडिलेड के मैदान पर भारत को 15 साल बाद जीत मिली है। भारत ने एडिलेड के मैदान पर पहली और आखिरी बार 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत जीता था। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top