होम क्यों करते है दीपावली के दिन लक्ष्मी माता का पूजन

क्यों करते है दीपावली के दिन लक्ष्मी माता का पूजन

आप सब लोग जानते कि दीपावली सम्पूर्ण देश मनाया जाने वाला पर्व है हालांकि हर प्रांत में इस पर्व के मनाये जाने का कारण अलग अलग बताया जाता है इस दिन लक्ष्मि जी का पूजन किया जाता है क्योंकि आज ही के दिन अर्थात कार्तिक मास की अमावस्या को समुद्रमंथन के पश्चात लक्ष्मी और धन्वंतरि जी प्रकट हुए थे।

क्यों करते है दीपावली के दिन लक्ष्मी माता का पूजन

दीपावली. आप सब लोग जानते कि दीपावली सम्पूर्ण देश मनाया जाने वाला पर्व है हालांकि हर प्रांत में इस पर्व के मनाये जाने का कारण अलग अलग बताया जाता है इस दिन लक्ष्मि जी का पूजन किया जाता है क्योंकि आज ही के दिन अर्थात कार्तिक मास की अमावस्या को समुद्रमंथन के पश्चात लक्ष्मी और धन्वंतरि जी प्रकट हुए थे। पौराणिक मान्यता अनुसार दीपावली के दिन ही माता लक्ष्मी दूध के सागर जिसे केसर सागर के नाम से जाना जाता है माता ने सम्पूर्ण जगत के प्राणियों को सुख-समृद्धि का वरदान दिया और उनका उत्थान किया। इसलिए दीपावली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

इस दिन कई लोग महाकाली की पूजा भी करते है अमावस्या की रात को महाकाली की रात माना जाता है। इसी दिन शाक्त संप्रदाय के लोग महाकाली की पूजा ही करते हैं। कथा अनुसार राक्षसों का वध करने के लिए मां देवी ने महाकाली का रूप धारण कर कई राक्षसों का वध करने के बाद भी जब उनका क्रोध शांत नहीं हुआ तो भगवान शिव स्वयं उनके चरणों में लेट गए। भगवान शिव के शरीर स्पर्श मात्र से ही देवी का क्रोध शांत हो गया था। इसी की याद में उनके शांत रूप की की शुरुआत हुई थी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top