बहस

रॉयल थी जयललिता की लाइफ स्‍टाइल

रॉयल थी जयललिता की लाइफ स्‍टाइल

रॉयल थी जयललिता की लाइफ स्‍टाइल

Photo

नई दिल्‍ली. तमिलनाडु की मास लीडर और मुख्‍यमंत्री जयललिता का निधन हो गया। जयललिता ने 11 बजकर 30 मिनट पर अंतिम सांस लिया। उन्‍हें कॉर्डिएक अरेस्ट हुआ था। जयललिता हमेशा से अलग व्‍यक्तित्‍व वाली नेता रहीं है। उनके जीने का अंदाज बिल्‍कुल अलग एक रॉयल था। जी हां जयललिता बिना किसी टेंशन के अपने तरीके से अपनी जिंदगी जीती थीं। उनकी शानो-शौकत देखकर लोग दंग रह जाते हैं।

यहां तक जैसा कहा जाता है कि जयललिता के पास 10 हजार से ज्‍यादा साडि़यां और करीब 750 जोड़ी सैंडल्स थीं। अम्‍मा को जानने वाले बताते हैं कि उनका अंदाज हमेशा से रॉयल रहा। जब वो फिल्‍मों में थीं तब भी उनके लिए खाना घर से आता था। वह अपने समय में सुपर स्टार रह चुकी है। राजनीति में आने के बाद भी उनके रॉयल अंदाज में कोई चेंज नहीं आया था। आम लोग ही नहीं बड़े-बड़े उनके पैर छूते रहे है। उनका जीने का अंदाज एकदम अलग था।

जयललिता को गठिया की समस्‍या भी थी इसलिए उनके लिए सागौन की लकड़ी की बनी खास कुर्सी डिजाइन कराई गई थी। यह कुर्सी दिल्‍ली स्थित तमिलनाडु भवन में रखी है। दिल्‍ली दौरे के दौरान जयललिता जहां-जहां जाती थी कुर्सी भी वहां-वहां ले जाई जाती थी। दिल्‍ली में उनकी मुलाकात के कार्यक्रमों के बाद यह कुर्सी वापस तमिलनाडु भवन भेज दी जाती थी।

जयललिता को 5 भाषाओं का ज्ञान था। वह अंग्रेजी तमिल तेलुगु कन्नड़ और हिंदी में बिलकुल एक्सपर्ट थीं। इसी के साथ वे क्लासिकल डांस में भी एक्सपर्ट थीं। उन्होंने भारत में कई जगह क्लासिकल डांस की परफॉर्मेंस भी दी थी। उन्होंने 4 साल की उम्र से कर्नाटक संगीत भी सीखा था। उन्होंने अपनी कई फिल्मों में गाना भी गाया था।

छापे के दौरान जयललिता की कोठी पर दस हजार साड़ियां और 750 जोड़ी जूते अलमारियों में रखे मिले थे। कहा तो यह भी जाता है कि सभी जूते और चप्‍पले साडि़यों के मैच के थे। हालांकि इस मामले ने राजनीति में भूचाल जरूर ला दिया था।

सितंबर 1995 में जयललिता ने अपने गोद लिए हुए बेटे सुधाकरन की शादी की थी। उस समय इस शादी का खर्च 75 करोड़ रुपए आया था। इस शादी के लिए चेन्नई में 50 एकड़ जगह का इस्तेमाल किया गया था। 150000 लोग इस शादी में शामिल हुए थे। शादी के मंदिर से 5 किलोमीटर की दूरी तक सड़क पर गुलाब के फूल बिछाए गए थे। इतना ही नहीं इस शादी में खाने-पीने के इंतजाम पर ही 2 करोड़ रुपए का खर्चा आया था। इस वजह से ये शादी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top