सौंदर्य

30 की उम्र में भी जवाँ दिखे फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन

30 की उम्र में भी जवाँ दिखे फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन

30 की उम्र में भी जवाँ दिखे फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन

Photo

हमारी उम्र जैसे-जैसे बढ़ने लगती है वैसे - वैसे ही हमारी स्‍किन अपनी चमक खोने लगती है।आप 30 की उम्र के आस-पास पहुंच रही हैं तो स्‍किन की अलग अलग समस्‍याएं पैदा होनी शुरु हो गई है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हमारी स्किन की ज़रूरतें भी बदल जाती है। जब आप 30 की होती हैं तो कॉलेजन और इलास्टिन कमज़ोर हो जाते हैं और साथ में चेहरे, आंखों के आस-पास और माथे पर फाइन लाइन्स उभरने लगती हैं। इस उम्र के पड़ाव में आपको अपने पास वो सभी प्रोडक्‍ट्स रखने चाहिये, जिससे आपकी उम्र कम दिखे। 

आज हम आपको बताएँगे  कुछ ऐसे स्‍किन केयर टिप्‍स जो हर उस महिला को फॉलो करनी चाहिये जो 30 की उम्र के पास पहुंच चुकी है। इससे आप सालों साल जवां रहेंगी.... 

1. आई क्रीम 
आंखों के आस पास की जो स्‍किन होती है वह काफी संवेदनशील होती है, इसलिये वह जल्‍दी ही डैमेज हो जाती है। इसके साथ ही यह अन्‍य त्‍वचा के मुकाबले जल्‍दी बूढी भी हो जाती है, इसलिये हमें उस पर ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरुरत होती है। अपनी आंखों के आस पास की त्‍वचा पर आई क्रीम लगाना शुरु कर दीजिये जिससे यह पूरी तरह से मॉइस्‍चराइज़ रहे और हाइड्रेट बनी रहे।

2. फेशियल मिस्‍ट 
थकान और तनाव के साथ पानी की कमी के कारण त्‍वचा की नमी खो जाती है और त्‍वचा खुष्‍क हो जाती है, इनसे बचने के लिए फेशियल मिस्ट लगाइये और चेहरे को निखारिये। ये आपकी त्वचा को रिवाइव करता है और आपके रोम छिद्रों को बढ़ने से रोकता भी है। इससे पहले की आप 30 की उम्र पार करें, आपके लिये फेस मिस्‍क का प्रयोग करना काफी जरुरी है। इससे नेचुरल ग्‍लो भी आता है।

3. फेस स्‍क्रब
फेस स्‍क्रब के बारे में तो हर किसी को पता है। अगर आपको चेहरे से डेड स्‍किन हटानी हो तो घर पर बने किसी भी तरह के स्‍क्रब का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। जैसे जैसे स्‍किन 30 की उम्र पार करने लगती है, वैसे वैसे ही यह अपना नेचुरल ग्‍लो खोने लगती है। फेस स्‍क्रब स्‍किन के पोर्स को साफ करता है और पिंपल्‍स रोकता है। इसे हफ्ते में एक या दो बार ही प्रयोग करें। 

4. Vitamin C 
सीरम Vitamin C एक बहुत ही असरदार एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि स्‍किन में कोलाजेन का निमाण करता है। इससे आपके चेहरे की स्‍किन में लचीलापन आता है। अगर आपकी स्‍किन में एजिंग दिखाई दे रही है तो विटामिन सी सीरम लेना ना भूलें। इससे स्‍किन टाइट बनेगी और ग्‍लो भी आएगा।

5. फेस ऑइल लगाएं 
उम्र के इस पड़ाव में स्किन में न्यूट्रिएंट्स की काफी मात्रा में कमी हो जाती है. इससे बचने के लिए, अपने डेली रूटीन में सीरम का इस्तेमाल करना न भूलें। मॉइश्चराइज़र लगाने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं। सीरम आसानी से स्किन में सोख जाता है।

6. एंटी एजिंग क्रीम 
स्‍किन के लिये कोई क्रीम खरीदें या नहीं लेकिन एंटी एजिंग क्रीम जरुर खरीदें। इनमें ढेर सारे एंटीऑक्‍सीडेंट भरे होते हैं जो कि स्‍किन को डैमेज होने से बचाते हैं। 30 की उम्र के बाद अगर झुर्रियां कम करनी हों तो एक अच्‍छी कंपनी की एंटी एजिंग जरुर खरीद लें।

7. सनस्‍क्रीन स्‍किन 
केयर एक्‍सपर्ट का कहना है कि हर लड़की को सनस्‍क्रीन जरुर लगाना चाहिये। ऐसा इसलिये क्‍योंकि सूर्य की धूप स्‍किन की नमी को खींच लेती है जिससे स्‍किन रूखी, काली और बूढी दिखनी शुरु हो जाती है। तो अगर आप 30-40 की उम्र में पहुंच चुकी हैं तो, अपनी स्‍किन को घातक यूवी रेज़ से बचाना बिल्‍कुल भी ना भूलें।
 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top