होम घर पर बनाइये स्वादिष्ट लसोड़े का अचार

खाना खाजाना

घर पर बनाइये स्वादिष्ट लसोड़े का अचार

लसोड़े का अचार उत्तर भारत में बनाया जाता है। ये अचार बड़ा ही स्वादिष्ट होता है। गर्मियों के मौसम में साबुत लसोड़े का अचार बच्चों और बड़ों सभी को बहुत पसंद आता है।  लसोड़े के अचार को आप बनाकर रख लें, यह एक साल तक खाने के प्रयोग में लाया जा सकता है।

घर पर बनाइये स्वादिष्ट लसोड़े का अचार

लसोड़े का अचार उत्तर भारत में बनाया जाता है। ये अचार बड़ा ही स्वादिष्ट होता है। गर्मियों के मौसम में साबुत लसोड़े का अचार बच्चों और बड़ों सभी को बहुत पसंद आता है।  लसोड़े के अचार को आप बनाकर रख लें, यह एक साल तक खाने के प्रयोग में लाया जा सकता है। लसोड़े का अचार बनाना बहुत ही आसान होता है। 

लसोड़े का अचार बनाने की सामग्री : -

लसोड़े - 500 ग्राम
हींग -1/4 छोटी चम्मच से आधा
पीली सरसों - 3 छोटी चम्मच ( पिसी हुई )
सोंफ - 2 छोटी चम्मच ( पिसी हुई )
मेथी दाने -1 छोटी चम्मच
अजवायन - 1/2 छोटी चम्मच 
जीरा- 1/2 छोटी चम्मच 
हल्दी पाउडर - 1 छोटी चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटी चम्मच 
नमक- 2 छोटी चम्मच 
सरसों का तेल - 100 ग्राम (आधा कप)

लसोड़े का अचार बनाने की विधि : -

लसोड़े को डंठल तोड़कर अच्छी तरह 2 बार धो लें। फिर भगोने में पानी भरकर गरम करें। जब पानी में उबाल आ जाए तो लसोड़े पानी में डाल दें। पानी में फिर से उबाल आने के बाद 5 मिनिट ढककर मीडियम गैस पर पकने दें, इसके बाद गैस बंद कर दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो लसोड़े का पानी निकाल दें, सूखनें दें। सूखने के बाद लसोड़े के अंदर से गुठली निकाल लें। लसोड़े को 2 भागों में काट लें, अचार बनाने के लिए लसोड़े तैयार हैं। कढाई में जीरा, मेथी के दाने, अजवायन और सोंफ डालकर हल्का सा भून लें। मसालों के ठंडा होने के बाद इसमें पीली सरसों, नमक और हल्दी मिला कर सभी को मिक्सर में डालकर पीस लें। कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें, तेल को अच्छी तरह गरम होने के बाद, तेल में लसोड़े डाल दें, पिसे मसाले, लाल मिर्च और हींग डालकर अच्छी तरह मिला दें और गैस बंद कर दें। लसोड़े का अचार बनकर तैयार हैं, अचार को ठंडा करके किसी जार में रख दें। इस अचार को खाने योग्य बनने में 6-7 दिन लग जाते हैं।
 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top