अर्थव्यवस्था

मोदी सरकार ला रही है नया बैंक अकाउंट, पैसा या सोना दोनों निकालने का मिलेगा ऑप्शन

मोदी सरकार ला रही है नया बैंक अकाउंट, पैसा या सोना दोनों निकालने का मिलेगा ऑप्शन

मोदी सरकार ला रही है नया बैंक अकाउंट, पैसा या सोना दोनों निकालने का मिलेगा ऑप्शन

Photo

जन धन योजना अकाउंट के बाद मोदी सरकार अब एक नया अकाउंट लाने जा रही है। इस अकाउंट का नाम होगा गोल्ड सेविंग अकाउंट। हाल ही में नीति आयोग ने वित्त मंत्रालय से गोल्ड सेविंग अकाउंट शुरू करने की सिफारिश की है। इस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। इस अकाउंट को कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है और यह आम अकाउंट की तरह बैंकों की ब्रांच में खुलेगा।  इस अकाउंट की खासियत यह होगी कि आप बैंक में पैसे जमा कराएंगे लेकिन आपके पासबुक पर राशि की जगह सोने की मात्रा चढ़ेगी। उदाहरण के तौर पर आपने बैंक में जाकर 15,000 रुपए जमा किए और सोने की कीमत 30,000 प्रति 10 ग्राम चल रही है तो आपके खाते में 5 ग्राम सोना चढ़ जाएगा। कम से कम एक ग्राम सोने के बराबर की राशि बैंक में जमा करना पड़ेगा।जरूरत के समय ग्राहकों को गोल्ड सेविंग अकाउंट से रकम या सोना दोनों ही निकालने की सुविधा मिलेगी। मान लीजिए आपके खाते में एक किलोग्राम सोना है, बाजार भाव के मुताबिक उसकी कीमत उस दिन 30 लाख रुपए है। तो आप चाहे तो बैंक से 30 लाख रुपए ले या एक किलोग्राम सोना। यह आप पर निर्भर करता है।

साथ में मिलेगा ब्याज भी -

आम सेविंग एकाउंट की तरह गोल्ड सेविंग एकाउंट पर ब्याज भी मिलेंगे। यह आपके खाते में जुड़ता जाएगा। ब्याज की दर बाद में तय होगी। गोल्ड बांड की तरह आपको रकम वापस लेने के लिए एक निर्धारित समय तक इंतजार नहीं करना होगा। आप जब चाहे बैंक की शाखा में जाकर सोना या रकम निकाल सकते हैं।

कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं -

आपको मिलने वाले ब्याज या अतिरिक्त सोने पर कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगेगा। रकम जमा करने के दौरान उस दिन सोने के बाजार भाव के हिसाब से आपके खाते में सोने की मात्रा चढ़ेगी। इसमें जीएसटी व इंपोर्ट शुल्क जुड़ा होगा। रकम निकालने के दौरान उस दिन सोने के बाजार भाव के हिसाब से आपको राशि या सोने लेने का विकल्प दिया जाएगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top