होम 340 से अधिक दवाइयों पर लगेगा बैन, स्वास्थ्य मंत्रालय कर रहा तैयारी

स्वास्थ्य

340 से अधिक दवाइयों पर लगेगा बैन, स्वास्थ्य मंत्रालय कर रहा तैयारी

स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही 340 से ज्यादा दवाइयों को बैन करने जा रहा है। ये फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन (एफडीसी) दवाइयां हैं जिससे सरकार एबॉट जैसी बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां समेत पीरामल, मैक्लिऑड्स, सिप्ला और ल्यूपिन जैसी घरेलू दवा निर्माता के अलावा भी कई कंपनियां प्रभावित होंगीं।

340 से अधिक दवाइयों पर लगेगा बैन, स्वास्थ्य मंत्रालय कर रहा तैयारी

स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही 340 से ज्यादा दवाइयों को बैन करने जा रहा है। ये फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन (एफडीसी) दवाइयां हैं जिससे सरकार एबॉट जैसी बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां समेत पीरामल, मैक्लिऑड्स, सिप्ला और ल्यूपिन जैसी घरेलू दवा निर्माता के अलावा भी कई कंपनियां प्रभावित होंगीं। इसके लिए ये भी कहा जा रहा है कि इसके लिए कोर्ट के दरवाजे खटखटाए जा सकते हैं।खबरों के मुताबिक लोगों के बीच आम हो चुके फेंसेडिल, सेरिडॉन और डी'कोल्ड टोटल जैसे कफ सिरप, दर्द निवारक और फ्लू की दवाइयों पर पाबंदी लग जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय जिन 343 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन मेडिसिन्स के उत्पादन, बिक्री और वितरण पर पाबंदी लगाने की सोच रहा है, उसकी ड्राफ्ट लिस्ट ड्रग टेक्नॉलजी अडवाइजरी बोर्ड (डीटीएबी) की सिफारिशों के आधार पर तैयार की गई है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल यह आदेश दिया था कि वह स्वास्थ्य मंत्रालय को कारण सहित बताना होगा कि किन दवाइयों को पूरी तरह बैन कर रहा है या फिर रेग्युलेट और रेस्ट्रिक्ट कर रहा है। इससे दवा कंपनियों के बीच चली अनबन भी सामने आई है। पूरे मामले के जानकार अधिकारियों ने कहा कि अगले हफ्ते इसके बारे में अंतिम सुचना दी जाएगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top