वास्तु शास्त्र

इन तस्वीरों को घर और दुकान में कभी न लगाए

इन तस्वीरों को घर और दुकान में कभी न लगाए

इन तस्वीरों को घर और दुकान में कभी न लगाए

Photo

हम में से अधिकतर लोगों को अपने घरों की दीवारों को अलग-अलग तरह की तस्वीरों (Pictures) से सजाने का शौक होता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या दूकान में लगाई गई हर तस्वीर का अलग प्रभाव होता है। कुछ का शुभ और कुछ का अशुभ। लेकिन अधिकांश लोग इसके बारे में नहीं जानते है हम आपको कुछ ऐसी ही तस्वीरों के बारे में बता रहे है जिन्हें वास्तु के अनुसार लगाना अशुभ होता है।

बहते हुए पानी या झरने की तस्वीर -

घर में बहते पानी या झरनों की तस्वीर न लगाएं। बहते पानी की तस्वीर घर में हो रहे आर्थिक नुकसान का कारण बन सकती है। जिस घर में ऐसी तस्वीर होती है, वहां धन नहीं टिकता।

रोते हुए या परेशान बच्चों की तस्वीर -

आज-कल मॉर्डन आर्ट के नाम पर कई अजीब तरह की तस्वीरें चलन में हैं। कई लोगों के घर में रोते हुए बच्चों की तस्वीरें भी सजाई जाती हैं। ऐसी तस्वीर लगाने से दुर्भाग्य बढ़ता है।

डूबते हुए जहाज या नाव की तस्वीर-

डूबती नाव अगर घर में रखी हो तो यह अपने साथ आपका सौभाग्य भी डूबा देती है। घर में रखी डूबती नाव की तस्वीर या शो-पीस घर के रिश्तों पर बुरा असर डालती है।

ताजमहल की तस्वीर-

ताजमहल सुन्दर होने के साथ-साथ मुमताज़ की कब्रगाह भी है। यह सीधे-सीधे मौत से जुड़ा है, इसलिए इसे घर में न रखें।

हिंसक जानवरों की तस्वीर -

आज-कल जानवरों की पेंटिग को घर में लगाना चलन में है। देखने में आकर्षित लगने वाली ये तस्वीरें नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। इससे घर में क्लेश और हिंसा बढ़ती है।

नटराज की तस्वीर-

लगभग हर डांसर के घर में नटराज की मूर्ति होती है। इसमें भगवान शिव तांडव नृत्य की मुद्रा में होते हैं, जो कि विनाश का सूचक माना जाता है। इसलिए इसे घर में रखने से बचें।

महाभारत की तस्वीर -

महाभारत एक पूजनीय ग्रंथ है, लेकिन महाभारत युद्ध की तस्वीर को घर में रखना अशुभ माना जाता है। महाभारत युद्ध से सम्बंधित किसी भी तस्वीर को घर में रखने से तनाव और लड़ाई-झगडें की स्तिथि बनती है। किसी भी युद्ध को दर्शाती तस्वीर घर में किसी युद्ध, पिशाच या जादूगर की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए, ऐसा करने से घर की शांति भंग होती है। घर के सदस्यों के आपसी प्रेम और विश्वास पर असर पड़ता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top