बिहार

अब बिहार के बच्चे भी राॅकेट लाॅच करेंगे : निशांत गौरव

अब बिहार के बच्चे भी राॅकेट लाॅच करेंगे : निशांत गौरव

अब बिहार के बच्चे भी राॅकेट लाॅच करेंगे : निशांत गौरव

Photo

आज अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर बीएसएस क्लब:-नि:शुल्क शैक्षणिक संस्थान रोसड़ा(समस्तीपुर) में पहली बार "स्पेस टेक्नोलॉजी " पर अपार संभावनाएं विषय पर  अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम आयोजित किया गया। आईआईएससी बंगलौर के पूर्व रिसर्चर व रूस के मास्को स्थित मिसाईल एवं एइरोनाॅटिक्स डिपार्टमेंट में स्पेस टेक्नोलॉजी के रिसर्चर निशांत गौरव जी ने समस्तीपुर जिला के अलावे सीमावर्ती बेगूसराय,खगड़िया व दरभंगा जिला के ग्रामीण तबके खासकर सरकारी  स्कूल व काॅलेज के छात्र-छात्राओं को राॅकेट लांच,ड्रोन उड़ाने व सैटेलाइट लांच करने का गुर बताया साथ-साथ इसके विभिन्न कम्पोनेंट के बारे में विस्तृत जानकारी दिया।इस दौरान युवा वैज्ञानिक निशांत गौरव जी,क्लब के संस्थापक ट्रीमैन राजेश कुमार सुमन व युवा शिक्षाविद प्रीतम कुमार शाही जी पौधारोपण कर कार्यक्रम का विधिवत उदघाटन किया।

युवा वैज्ञानिक निशांत गौरव जी ने यहाँ के छात्र-छात्राओं को कहा कि अगली बार जब भी इंडिया आगमन होगा तो सबसे पहले रोसड़ा आकर यहाँ सरकारी स्कूली और काॅलेज के बच्चों के साथ मिलकर राॅकेट लांच करेंगे जो कि हमारे बिहार के इतिहास में पहली बार होगी।युवा वैज्ञानिक ने अपने  संबोधन के दौरान भारत के युवा पीढियों के बारे में कहा कि भारत का युवा विश्व में सबसे अधिक मेहनती और प्रतिभाशाली हैं लेकिन यहाँ के युवा अपने प्रतिभा का उपयोग गलत दिशा में करते हैं इसलिए हमारा देश पिछड़ा। अगर सभी युवा पीढ़ी अपने ऊर्जा और प्रतिभा का उपयोग सकारात्मक कार्यो में करे तो हम चीन,जापान,कोरिया जैसे देशों को टेक्नोलॉजी के मामले में मात दे सकते हैं।

अपने संबोधन के दौरान भारतीय युवाओं के संदर्भ में यह भी कहा कि यहाँ के युवाओं में हनुमान जी जैसे ऊर्जा भरा है,सिर्फ उस ऊर्जा को सकारात्मक रूप में उपयोग हो। इसका अहसास दिलाने वाला कोई योध्दा होना चाहिए,जो समय पर युवाओं को कांउसेलिंग करके उनके ऊर्जा का अहसास दिला सके।अंत में बीएसएस क्लब के द्वारा दी जा रही शिक्षादान और पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए चलाये जा #Selfie_with_tree अभियान का भूरी-भूरी प्रशंसा किया।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top