राष्ट्रीय

अब रेलवे भेजेगा 1,373 ट्रेनों के लेट होने पर SMS

अब रेलवे भेजेगा 1,373 ट्रेनों के लेट होने पर SMS

अब रेलवे भेजेगा 1,373 ट्रेनों के लेट होने पर SMS

Photo

सर्दी के मौसम के शुरू होते ही ट्रेनों का लेट होने पर या कैंसिल होने पर यात्रियों की मुश्किल बढ़ जाती थी। लेकिन अब भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई सेवा की शुरुआत कर दी है, जिसके तहत अगर कोई भी ट्रेन होती है, तो इसकी जानकारी भारतीय रेलवे खुद आप तक पहुचाएंगा। पहले ये सुविधा कुछ ही ट्रेनों के लिए थी लेकिन भारतीय रेलवे ने अब ये सुविधा 1,373 ट्रेनों के लिए शुरू कर दी है।

दूरंतो, गरीबरथ, जनशताव्दी समेत कई ट्रनों में शुरू हुई सुविधा
ट्रेन लेट होने पर SMS के जरिए सूचना देने की सेवा दूरंतो, गरीबरथ, जनशताव्दी, सुविधा, हमसफर समेत कई सुपरफास्ट और प्रिमियम ट्रेनों के लिए शुरू की गई है। आपको बता दे, इससे पहले इस सेवा की शुरुआत पिछले साल 4 नवंबर को की गई थी, लेकिन यह सुविधा सिर्फ कुछ ट्रेनों तक ही सीमित थी।

रिजर्वेशन पर्ची पर अपना मोबाइल नंबर लिखना पड़ेगा
रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, कि पहले ये सुविधा सिर्फ राजधानी, शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों में ही दी जाती थी। लेकिन अब ये सुविधा 1,373 से भी ज्यादा ट्रेनों में दी जाएगी। इस सर्विस के तहत अगर कोई ट्रेन शुरू होने के बाद एक घंटे से ज्यादा लेट होती है, तो इस बारे में उस ट्रेन के यात्रियों को SMS के जरिए सूचना दे दी जाएगी। अधिकारी ने यात्रियों से आग्रह करते हुए कहा, कि अगर यात्री इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें हमेशा रिजर्वेशन पर्ची पर अपना मोबाइल नंबर लिखना पड़ेगा।



यात्रियों को नहीं होगी दिक्कत इस सुविधा के माध्यम से यात्रियों को SMS भेजा जाता है। ट्रेन लेट होने की स्थिति में यात्रियों को पूछताछ केन्द्र पर भटकना नहीं पड़ता, बल्कि रेलवे का मैसेज ट्रेन के लेट होने की जानकारी देता है। रेलवे ने जब इस सुविधा की शुरुआत की तो शुरु से ही लोगों में यह पसंद की जाने लगी। इसी का नतीजा है कि यह सुविधा लगातार बढ़ाई जा रही है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top