होम पीएम मोदी चीन दौरे पर, होंगे SCO शिखर सम्मेलन में शामिल और करेंगे कई मुद्दों पर बात

विदेश

पीएम मोदी चीन दौरे पर, होंगे SCO शिखर सम्मेलन में शामिल और करेंगे कई मुद्दों पर बात

पीएम मोदी चीन के लिए रवाना हो गए हैं। यहां आज से दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन ( SCO) शिखर सम्मेलन शुरू होने जा रहा हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। बता दें, भारत, रूस, पाकिस्तान और चीन सहित अन्य सदस्य देशों के नेता भी सम्मेलन में शरीक होंगे।

पीएम मोदी चीन दौरे पर, होंगे SCO शिखर सम्मेलन में शामिल और करेंगे कई मुद्दों पर बात

पीएम मोदी चीन के लिए रवाना हो गए हैं। यहां आज से दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन ( SCO) शिखर सम्मेलन शुरू होने जा रहा हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। बता दें, भारत, रूस, पाकिस्तान और चीन सहित अन्य सदस्य देशों के नेता भी सम्मेलन में शरीक होंगे। सम्मलेन के बाद पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अलग से मुलाकात करेंगे। 

दिल्ली से चीन के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 9 और 10 जून को एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मैं चीन के चिंगदाओ में रहूंगा। एक पूर्ण सदस्य के तौर पर भारत के लिए यह पहला एससीओ शिखर सम्मेलन होगा। एससीओ देशों के नेताओं के साथ बातचीत होगी और उनके साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे। एससीओ में आतंकवाद, चरमपंथ और कट्टरपंथ जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। 

गौरतलब हैं कि एससीओ की शुरुआत 2001 में हुई थी। वर्तमान में इसके 8 सदस्य हैं। जिनमें भारत, कजाखिस्तान, चीन, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। भारत और पाकिस्तान को पिछले साल ही एससीओ में सदस्यता दी गई थी। बता दें, एससीओ सम्मलेन चीन के चिंगदाओ में होगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top