होम सोल पीस प्राइज पाने वाले 14वें विजेता होंगे PM मोदी

विदेश

"सोल पीस" प्राइज पाने वाले 14वें विजेता होंगे PM मोदी

भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में योगदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस साल का सोल पीस प्राइज दिया जाएगा। सोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन ने बुधवार को यह घोषणा की।

सोल पीस प्राइज पाने वाले 14वें विजेता होंगे PM मोदी

भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में योगदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस साल का सोल पीस प्राइज दिया जाएगा। सोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन ने बुधवार को यह घोषणा की।

दक्षिण कोरिया के इस फाउंडेशन ने अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक खाई को कम करने के लिए 'मोदीनॉमिक्स' की प्रशंसा की है। पीएम मोदी को एक अवॉर्ड, पट्टिका के साथ 2 लाख डॉलर यानी करीब 1.46 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।

बता दें कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने भी इस बात की घोषणा अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से की है। रवीश कुमार ने ट्वीट में कहा है-  ''सोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन ने पीएम मोदी के अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक खाई को कम करने के लिए 'मोदीनॉमिक्स' की प्रशंसा की है।''

चयन समिति के अध्यक्ष चो चुंग-हू ने कहा कि 12 सदस्यीय कमिटी ने दुनियाभर के 100 से ज्यादा कैंडिडेट्स में से भारत के प्रधानमंत्री को चुना। प्राइज के दावेदारों में मौजूदा और पूर्व राष्ट्राध्यक्ष, राजनेता, बिजनसमैन, धार्मिक नेता, स्कॉलर, पत्रकार, कलाकर, ऐथलीट, अंतरराष्ट्रीय संगठन आदि शामिल थे। कमिटी ने मोदी को 'पर्फेक्ट कैंडिडेट' माना है। वह सोल पीस प्राइज पाने वाले 14वें विजेता होंगे।

कमिटी ने पीएम मोदी की सरकार द्वारा भ्रष्टाचार रोकने और नोटबंदी जैसे फैसलों की तारीफ की है। सक्रिय विदेश नीति के जरिए क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के लिए किए गए प्रयासों के लिए कमिटी ने 'मोदी डॉक्ट्रिन' और 'ऐक्ट ईस्ट पॉलिसी' को भी सराहा है।

आपको बता दें कि प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए मोदी के नाम की घोषणा के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि- दुनिया ने माना है। उन्होंने बताया कि वैश्विक शांति, मानव विकास में सुधार और भारत में लोकतंत्र को मजबूत करने की दिशा में उनके योगदान के लिए पीएम को सोल पीस प्राइज दिया जाएगा। दक्षिण कोरिया का यह पुरस्कार पाने वालों में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान और बान की-मून भी शामिल हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top