नौकरियां

#सिपाही भर्ती 2018, 30 लाख अभ्यर्थियों के लिए विशेष खाका हुआ तैयार

#सिपाही भर्ती 2018, 30 लाख अभ्यर्थियों के लिए विशेष खाका हुआ तैयार

#सिपाही भर्ती 2018, 30 लाख अभ्यर्थियों के लिए विशेष खाका हुआ तैयार

Photo

उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही के 51216 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होना है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे और भर्ती बोर्ड के अनुसार इस भर्ती के लिए लगभग 30 लाख अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन लिया जाएगा। यही नहीं भर्ती बोर्ड इस बार आवेदन से लेकर परीक्षा संचालक तक के पूरी प्रक्रिया निजी एजेंसियों के हाथों में सौंपने का मन बना चुका है ताकि पारदर्शिता के साथ परीक्षा कराई जा सके। माना जा रहा है कि अगले सप्ताह सिपाही भर्ती-2018 के ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया शुरू हो जाएगी।

शारीरिक मानक परीक्षा भी होगी निजी एजेंसी के हाथ -

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा प्रायोजित 51216 पदों पर सिपाही भर्ती में शारीरिक मानक परीक्षा की जिम्मेदारी इस बार निजी एजेंसियों के पास होगी। निजी एजेंसियों के माध्यम से ही विभिन्न पुलिस लाइन में शारीरिक मानक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा कंपनियों एजेंसियों से निविदा आमंत्रित की गई है। निविदा की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है और अब सिर्फ आधिकारिक आदेश ही जारी होने हैं फिलहाल यह पहली बार होगा जब पुलिस की शारीरिक मानक परीक्षा निजी एजेंसियों के माध्यम से कराई जाएगी। बोर्ड का मानना है कि इससे पारदर्शिता होगी और तय समय पर परीक्षा भी पूर्ण हो जाएगी।

वेरीफिकेशन के बाद निर्धारित होने परीक्षा केंद्र -

प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल माफियाओं द्वारा सेंध लगाने के क्रम से इस बार पुलिस बोर्ड पूरी तरह सावधान है। इसके लिए इस बार वेरीफिकेशन रिपोर्ट के आधार पर ही परीक्षा केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया है। यानी जिन परीक्षा केंद्रों को पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए केंद्र बनाया जाएगा, उनके बारे में जांच होगी और उनका पूरा ब्यौरा बोर्ड को भेजा जाएगा। जिसके बाद ही उन्हें परीक्षा केंद्र बनाए जाने पर मुहर लगेगी। दरअसल, पिछले कुछ परीक्षाओं में परीक्षा केंद्रों पर अंदर से गड़बड़ी करने की सूचनाएं बाहर आई थी। इसे देखते हुए इस बार पुलिस भर्ती बोर्ड जिला स्तरीय वेरीफिकेशन रिपोर्ट के बाद ही परीक्षा केंद्र बनायेगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top