होम SSC MTS Recruitment 2021, दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए होगी हजारों पदों पर भर्तियां SSC ने जारी किया नोटिफिकेशन

युवानौकरियां

SSC MTS Recruitment 2021, दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए होगी हजारों पदों पर भर्तियां SSC ने जारी किया नोटिफिकेशन

SSC MTS Recruitment 2021, दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए होगी हजारों पदों पर भर्तियां SSC ने जारी किया नोटिफिकेशन - दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए सरकारी नौकरी पाने का अब एक सुनहरा मौका मिलने   वाला है। SSC MTS पदों पर हजारों भर्तियां निकालने जा रही है.

SSC MTS Recruitment 2021, दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए होगी हजारों पदों पर भर्तियां SSC ने जारी किया नोटिफिकेशन

दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए सरकारी नौकरी पाने का अब एक सुनहरा मौका मिलने   वाला है। SSC MTS पदों पर हजारों भर्तियां निकालने जा रही है जिसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि 2 फरवरी 2021 को मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के पदों पर भर्तियां निकाली जाएंगी जिसके लिए दसवीं पास छात्र 2 फरवरी 2021 से 18 मार्च 2021 तक SSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

आइए जानते हैं SSC MTS में आवेदन करने की Eligibility, Exam Pattern और Syllabus के बारे में -

अगर आप किसी भी राज्य बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास की है तो आप SSC MTS के पद पर आवेदन कर पाएंगे।

Exam Pattern और Syllabus-

Exam Pattern और Syllabus की बात करें तो SSC MTS के पद पर अपनी सफलता दर्ज कराने के लिए आपको कुल दो परीक्षाएं देनी होंगी जिसमें पहला पेपर कंप्यूटर आधारित बहुविकल्पीय (Objective Type) होगा। इसमें 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक आधारित होगा। यहाँ नेगेटिव मार्किंग 0.25 भी रहेगा है। 

इसमें 25 प्रश्न इंग्लिश,  25 प्रश्न जनरल अवेयरनेस, 25 प्रश्न क्वांटिटेटिव एप्टीटयूड (Math) और  25 जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से पूछे जाएंगे। परीक्ष की समय अवधि 90 मिनट की होगी।

पहली परीक्षा में सफल होने पर दूसरी लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें अभ्यर्थी को अपनी चुनी गई भाषा में निबंध (Essay) और पत्र (Letter) लिखने होंगे जो कि कुल 50 अंक के होंगे। परीक्षा का निर्धारित समय 30 मिनट का दिया जाएगा। यदि आप दोनों परीक्षा में सफल होते हैं तो आपको नियुकित के लिए बुलाया जाएगा। और इस तरह दोनों परीक्षाओं में सफलता हासिल करके अभ्यर्थी अपने सरकारी नौकरी के सपने को साकार कर पाएंगे। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top