उत्तर प्रदेश

किसानों और युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया प्रदेश का बजट : सीएम योगी आदित्यनाथ

किसानों और युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया प्रदेश का बजट : सीएम  योगी आदित्यनाथ

किसानों और युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया प्रदेश का बजट : सीएम योगी आदित्यनाथ

Photo

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट के बारे में भाषण देते हुए कहा कि ये वित्त वर्ष 2018-19 के लिए समग्र विकास का बजट है। जिसमें किसान, नौजवान, महिला व गांव सबको ध्यान में ध्यान रखकर बनाया गया है।  इस बार का बजट प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा बजट है। प्रदेश सरकार ने आगामी वित्त वर्ष के लिए 4 लाख 28 हजार 384 करोड़ 52 लाख रुपये का बजट पेश किया है। जो कि पिछली बार के बजट (तीन लाख चौरासी हजार करोड़) से 11.04 फीसदी ज्यादा है। और जहाँ  बजट में एक तरफ  अवस्थापना व विकास को ध्यान में रखकर बनाया  गया है। वहीं, युवाओं के स्टार्टअप के लिए 250 करोड़ रुपये का भी प्रबंध किया गया है। प्रदेश सरकार शिक्षकों के  1,37,000 पद और पुलिस विभाग में खाली पड़े 1,62,000 पदों पर भर्ती कर रही है।

मुख्यमंत्री योगी ने प्रेस कांफ्रेंस में बजट में की गई घोषणाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हम प्रशासन व शासन की जवाबदेही तय करने के लिए मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर लेकर आ रहे हैं। जिससे कि आमजनता की शिकायतों को मुख्यमंत्री ऑफिस तक सीधे पहुंचाया जा सके। इस योजना के लिए बजट में 40 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
साथ ही  प्रदेश में उद्योगों के विकास के लिए औद्योगिक नीति हेतु 1400 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। उन्होंने बजट को आमजनता के हितों वाला बताते हुए वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल को बधाई दी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top