स्वास्थ्य

गर्मियों में AC की ठंडक है आपके लिए हानिकारक हो सकते है इन बिमारियों के शिकार

गर्मियों में AC की ठंडक है आपके लिए हानिकारक हो सकते है इन बिमारियों के शिकार

गर्मियों में AC की ठंडक है आपके लिए हानिकारक हो सकते है इन बिमारियों के शिकार

Photo

अब गर्मियो का मौसम आ चुका है और इसी के साथ गर्म हवाएं भी शुरू हो गई है। गर्मियों के मौसम में लोग एयर कंडीशनर का अधिकतर  प्रयोग करते है। क्योंकि गर्मियों में एसी ठंडक और सुकून देता है। ऑफिस में 8 घंटे तक एसी में बैठना सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। आज हम आपको बताएँगे की क्यों एसी  हमारे लिए हानिकारक है।

त्वचा की समस्याएं : एसी का ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा की प्राकृतिक नमी खोने लगती है जिसके कारण त्वचा में रूखापन होने लगता है।

जोड़ों में दर्द :  एसी का ज्यादा प्रयोग करने से जोड़ो में दर्द की समस्या होती है।आगे चलकर यह हड्ड‍ियों से जुड़ी बीमारियों को जन्म भी दे सकते है।

मस्तिष्क पर असर :  एसी का तापमान बहुत कम होने पर मस्तिष्क की कोशिकाएं भी संकूचित होती है। जिसका असर काम करने पर पड़ता है। इतना ही नहीं आपको लगातार चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है।

बुखार या थकान :  ज्यादा देर तक एसी में बैठे रहने से थकान हो सकती है। इतना ही नहीं इसका तापमान ज्यादा कम करने पर आपको सिरदर्द और चिड़चिड़ाहट महसूस हो सकती है। अगर आप एसी से निकलकर सामान्य तापमान या गर्म स्थान पर जाते हैं तो आप लंबे समय तक बुखार से पीड़ित हो सकते हैं।

मोटापा : एयर कंडीशनर के ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर का मोटापा बढ़ जाता है। एसी की कारण हमारा शरीर अधिक एक्टिव नही हो पाता है। जिसके कारण शरीर की ऊर्जा सही मात्रा में यूज नहीं हो पाती है जिसकी वजह से मोटापा बढ़ता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top