स्वास्थ्य

गर्मी से बचने के लिए करे ये घरेलू उपाय

गर्मी से बचने के लिए करे ये  घरेलू उपाय

गर्मी से बचने के लिए करे ये घरेलू उपाय

Photo

दोस्तो मई-जून के महीने में काफी गर्मी होती है। और  हम लोगो को  अपने काम पर जाना जरुरी होता है, लेकिन हमे यह भी ध्यान रखना है कि इस दौरान हम गर्मी और लू लगने से बीमार न पड़ जायें तो इन सब समस्याओ से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रही  हूं, जिनका सेवन कर आप गर्मी/ लू से बच सकते है…

चावल – चावल की तासीर ठण्डी होती है। गर्मी के मौसम में प्रत्येक दिन चावल के सेवन से शरीर को ठण्डक मिलती है।

पेठा- पेठा का सेवन गर्मी से बचने में सहायक है।

अनार – अनार गर्मी दूर करता है, गर्मी के मौसम में अनार का जूस/शर्बत फायदेमंद होता है।

शहतूत- गर्मी और लू से बचने के लिए शहतूत का नित्य सेवन फायदेमंद है साथ ही इसके सेवन से मस्तिष्क भी स्ट्रांग होता है।

हर्र – हर्र को पीसकर समान मात्रा में गुड़ मिलाकर मटर के दाने के बराबर गोलियां तैयार कर लें। इसकी दो गोलियों प्रत्येक दिन नाश्ता करने के बाद खांये और ऊपर से पानी पी लें, इससे गर्मी के कारण होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है।

जौ – जौ का सत्तू शरीर को ठंडक देता है एवं गर्मी को सहन करने की क्षमता भी प्रदान करता है तो इसका सेवन गर्मी के लिए लाभदायक है।

आंवला – गर्मी के मौसम में बार-बार प्यास लगती है तो इसके लिए आप प्रत्येक दिन आंवले का शर्बत बनाकर पियेंगें तो आपको ज्यादा प्यास नहीं लगेगी और साथ ही गर्मी में होने वाले अन्य रोगों से बचाव भी होता है।

धनिया – तेज गर्मी में चक्कर और उल्टियां आना आम बात है और इसके कारण दिल भी धड़कने लगता है। तो इसके लिए कोरी हांडी(मटका) में सौ ग्राम धनिया कूटकर डाल दें, और उसी में आधा किलो के करीब पानी डाल दें। एक घंटे रखे रहने के बाद, आधा कप पानी छान लें और उसमें 5-6 बतासे डालकर हर तीन घण्टे में पियें। इससे तेज गर्मी के कारण होने वाली सभी बीमारियों में आराम मिलता है।

 गर्मी के मौसम में प्रातः उगते हुए सूरज की किरणों में नंगे बदन 15 मिनट तक रहें। इसके बाद ठंडे पानी से अच्छी तरह शरीर को मल-मल कर स्नान करें। गर्मी के मौसम में बार-बार ऑखों पर ठण्डे पानी के छीटे मारते रहने से आंखों में जलन नहीं होती है और वह तरोताजा व साफ रहती है। गर्मी के मौसम में कभी भी भूखे पेट घर से नहीं निकलें। गर्मी में खाना खाने के बाद कुछ देर लेट जायें इसके साथ ही धूप में सिर ढक कर ही बाहर निकलें। यदि इन सब बातों का रखेंगे ख्याल तो गर्मी के मौसम में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top