सौंदर्य

शादी में खुद को दिखना है सुन्दर तो करे ये उपाय

शादी में खुद को दिखना है सुन्दर तो करे ये उपाय

शादी में खुद को दिखना है सुन्दर तो करे ये उपाय

Photo

शादियों का सीज़न आ रहा है, ऐसे में होने वाली दुल्‍हनें अपनी स्‍किन का काफी दिनों से ही ख्‍याल रखने लग जाती हैं। महीने भर पहले से ही वह सुंदरता को निखारने के लिये फेशियल, क्‍लीनअप और ना जाने क्‍या क्‍या करवाने लगती हैं। ऐसे में न सिर्फ चेहरे बल्कि पूरी बॉडी का ग्लो बरकरार रहे यह बहुत जरूरी है। आजकल इसके लिए बॉडी पॉलिशिंग  आसान प्रक्रिया है ,साथ ही शरीर को तुरंत ग्लो मिलता है। इससे मृत कोशिकाएं हटती हैं और त्वचा में निखार आता है। इसके अलावा बॉडी पालिशिंग के जरिए शरीर को पूरी तरह से आराम पहुंचाया जाता है।तो अगर आप अपनी शादी में भी ना सिर्फ अपने चेहरे को बल्‍कि बॉडी को भी चमकाना चाहती हैं तो बॉडी पॉलिशिंग एक बहुत ही अच्‍छा उपाय हो सकता है।

कैसे होती है बॉडी पॉलिशिंग?
सबसे पहले शरीर पर स्क्रब किया जाता है। स्क्रब को दस मिनट तक पूरे शरीर पर लगाया जाता है और फिर सूखने के बाद गीले व हल्के हाथों से रगड़ा जाता है। स्क्रबिंग की मदद से बाडी की डेड स्किन निकल जाती है और साथ ही साथ टैनिंग भी रिमूव होती है। इसके बाद बॉडी को वॉश करके उस पर स्किन ग्लो पैक लगाते हैं और सूख जाने के बाद इसे वॉश करके हटाया जाता है। फिर बॉडी शाइनर लगाकर त्वचा की पांच से दस मिनट तक मसाज की जाती है।

बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल
बॉडी पॉलिशिंग के लिए स्क्रबर बनाना है तो आपको बेसन, मसूर का आटा, चंदन का पाउडर, हल्दी पाउडर और दूध की जरूरत होगी।

बॉडी मास्क का प्रयोग
बॉडी मास्क बनाने के लिए आपको उचित मात्रा और अनुपात में सभी सामग्री लेने की जरूरत होती है। बॉडी मास्क पाउडर को आप घर पर ही बनाकर किसी एयरटाइट कंटेनर में दो-तीन महीनों के लिए रख सकती हैं। इसे आप चेहरे और बॉडी दोनों पर लगा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि बॉडी मास्क बनाने के लिए किन-किन चीज़ों की जरूरत पड़ती है।

सामग्री
1/3 कप मसूर की दाल
1/3 कप मूंग दाल (सिर्फ हरे रंग की दाल का प्रयोग करें)
1 चम्मच बेसन
1 चम्मच चावल का आटा
5-8 बादाम
1/2 चम्मच चिरोंजी
1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
जरुरत अनुसार दूध

बनाने का विधि 
मिक्सर का जार लें, ध्या‍न रहे जार अंदर से पूरी तरह से सूखा हुआ होना चाहिए। अब इसमें मसूर की दाल, मूंग दाल, बेसन, चावल का आटा, बादाम और चिरोंजी डालें। अब इसे अच्छी तरह से पीसकर पतला पाउडर बना लें। आप इस पाउडर को दो-तीन महीने तक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकती हैं।अब एक कटोरी में एक चम्मच ये पाउडर डालें और उसमें हल्दी पाउडर मिलाकर दूध से अच्छी तरह से मिक्स करें। दूध डालने के लिए चम्मच का ही प्रयोग करें। इस मिश्रण को इतना गाढ़ा रखें कि ये त्वचा पर टिक जाए, बहे नहीं।बॉडी मास्क को हमेशा ऊपर की ओर लगाना चाहिए।30 मिनट के लिए इसे सूखने दें।30 मिनट के बाद इसके सूखने पर इसे हल्के गुनगुने पानी से वॉश कर लें और इसके बाद अपना रेग्युलर मॉइश्चराइज़र लगाएं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top