होम सीएम अखिलेश यादव ने पेश्‍ ‌किया दूसरा अनुपूरक बजट

उत्तर प्रदेश

सीएम अखिलेश यादव ने पेश्‍ ‌किया दूसरा अनुपूरक बजट

सीएम अखिलेश यादव ने पेश्‍ ‌किया दूसरा अनुपूरक बजट

सीएम अखिलेश यादव ने पेश्‍ ‌किया दूसरा अनुपूरक बजट

Photo

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव वित्त वर्ष 2016-17 का आम बजट 12 फरवरी को पेश करने के पहले गुरुवार को वित्त वर्ष 2015-16 का दूसरा अनुपूरक बजट पेश ‌किया। यह बजट 27, 75,89,786 रुपये के बीच है। इस बजट में बुंदेलखंड का खास खयाल रखा गया है। 

साथ ही लखनऊ मेट्रो के लिए अतिरिक्त पैसा दिया जा रहा है। इस बजट में सीएम अखिलेश ने सूखा राहत के लिए 907 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। वहीं उदय योजना के लिए यूपीपीसीएल को 6652 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। राज्य डिजास्टर रिस्पांस फंड के लिए 90 करोड़ रुपए देने की घोषणा हुई।

सूत्रों ने बताया कि दूसरा अनुपूरक बजट सरकार तात्कालिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए लाई है। प्रदेश सरकार को केंद्र से ओलावृष्टि व सूखा प्रभावित किसानों की मदद के लिए सहायता मिल चुकी है।बिजली कंपनियों के बकाया का करीब 35 हजार करोड़ रुपये का बांड जारी करते हुए ऋणों का अधिग्रहण करना है। ‘उदय’ योजना के अंतर्गत केंद्र ने प्रदेश के लिए विशेष रूप से अतिरिक्त ऋण सीमा मंजूर की है। 

चालू वित्तीय वर्ष में करीब 24 हजार करोड़ का बजटीय प्रावधान कर सरकार अगले वित्त वर्ष के लिए इस सीमा का अतिरिक्त बजट जुटा सकेगी। सहकारी बैंकों को लाइसेंस देने के लिए भी जरूरी बजट के प्रावधान की तैयारी है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top