होम फास्ट ट्रैक स्मार्ट सिटी की LIST में लखनऊ टॉप पर

उत्तर प्रदेश

फास्ट ट्रैक स्मार्ट सिटी की LIST में लखनऊ टॉप पर

स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल देश के 23 शहरों में से 13 शहर इस लिस्ट में शामिल हो गए। इसमें बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड के एक-एक शहर को मौका मिला है। शहरों का चयन फास्ट ट्रैक कंपटीशन के आधार पर किया गया है। इस लिस्ट में लखनऊ का नाम सबसे ऊपर है

फास्ट ट्रैक स्मार्ट सिटी की LIST में लखनऊ टॉप पर

स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल देश के 23 शहरों में से 13 शहर इस लिस्ट में शामिल हो गए। इसमें बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड के एक-एक शहर को मौका मिला है। शहरों का चयन फास्ट ट्रैक कंपटीशन के आधार पर किया गया है। इस लिस्ट में लखनऊ का नाम सबसे ऊपर है। बता दें कि केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने फास्ट ट्रैक स्मार्ट सिटी के लिए चुने जाने वालों शहरों की घोषणा की। 

जानकारी के अनुसार  23 शहरों ने फास्ट ट्रैक स्मार्ट सिटी की दावेदारी पेश की थी जिसमें अभी 13 शहर ही योग्य हो पाए हैं। ये शहर है- लखनऊ, वारंगल, चंडीगढ़ रायपुर, भागलपुर, इंफाल, पोर्ट ब्लेयर, पणजी, रांची, अगरतला, धर्मशाला, न्यू टाउन कोलकाता और फरीदाबाद। 

बताया जा रहा है कि उच्च श्रेणी वाले  23 राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेशों के 23 शहरों ने ‘फास्ट ट्रैक कम्प्टीशन’ में हिस्सा लिया जिन्हें गत जनवरी में पहले दौर की प्रतियोगिता में प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया था। 28 जनवरी को घोषित ‘स्मार्ट सिटी चैलेंज कम्प्टीशन’ में 20 स्मार्ट सिटी मिशन शहरों की सूची में मात्र 12 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों को प्रतिनिधित्व मिल पाया था। 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत दूसरे चरण में 23 शहरों की दावेदारी में से 13 के नामों का ऐलान कर दिया गया। अगले 2 सालों में इस योजना के तहत 40-40 शहरों का चयन रैंकिंग के आधार पर होगा। फास्ट ट्रैक कंपटीशन के जरिए सभी शहरों को अपनी रैकिंग सुधारने का मौका दिया जा रहा है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top