होम वाहन चलाते हुए मोबाइल पर बात कर रहे ड्राइवरों की फोटो खींचे और पाएं इनाम

उत्तर प्रदेश

वाहन चलाते हुए मोबाइल पर बात कर रहे ड्राइवरों की फोटो खींचे और पाएं इनाम

उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा सरकारी बसों में यात्रा के दौरान ड्राइवर मोबाइल पर बात ना करें, इसके लिए बहुत नियम कानून बनाये गए है। लेकिन इसके बावजूद यात्रियों की अक्सर शिकायतें आती हैं कि ड्राइवर गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करते हैं।

वाहन चलाते हुए मोबाइल पर बात कर रहे ड्राइवरों की फोटो खींचे और पाएं इनाम

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि सरकारी बसों में यात्रा के दौरान ड्राइवर मोबाइल पर बात ना करें, इसके लिए बहुत नियम कानून बनाये गए है। लेकिन इसके बावजूद यात्री अक्सर शिकायतें करते हैं कि ड्राइवर गाड़ी चलाते वक़्त मोबाइल पर बात करते हैं। इसको देखते हुए हमने अब यात्रियों से ही मदद मांगी है। यात्री फोन पर बात करते हुये ड्राइवर की फोटो खींचे और हमें व्हाटसअप करे। ड्राइवरों की फोटो मिलने के बाद संबंधित ड्राइवर पर जुर्माना लगेगा, और फोटो भेजने वाले यात्री को इनाम दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस विचार से हमें दो तरह से मदद मिलेगी। पहला ड्राइवर को फोन पर बात करते देख उसकी फोटो खीचेंगा और अपनी सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करेगा और दूसरी तरफ ड्राइवर के मन में यह डर भी रहेगा कि कही उसे फोन पर बात करता देख कोई यात्री फोटो न खींच ले इसलिये वह गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने से बचेगा।

वैसे गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करने वालों के लिये कानून में सजा है। ऐसे व्यक्ति को मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 184 के तहत छह महीने तक की सजा और एक हजार रूपये का जुर्माना है। उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम उत्तर भारत के अन्य राज्यों समेत समूचे उत्तर प्रदेश में अपनी बसें चलाता है। इसके बेड़े में 11 हजार 851 से अधिक बसें है और करीब तीस लाख किलोमीटर का सफर करती है|

मंत्री सिंह ने कहा कि इस फोटो खीचों अभियान से ड्राइवरों और यात्रियों में जागरूकता बढ़ेगी और दुर्घटनायें कम होगी। क्योंकि अधिकतर दुर्घटनाओं में ट्राफिक नियमों का उल्लंघन ही कारण होता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top