होम तासीर के हत्यारे कादरी को दी गई फांसी

विदेश

तासीर के हत्यारे कादरी को दी गई फांसी

पंजाब के पूर्व गवर्नर सलमान तासीर की हत्या के दोषी पूर्व पाकिस्तानी पुलिस कमांडो मुमताज कादरी को आज तड़के रावलपिंडी जेल में फांसी दे दी गई ।

तासीर के हत्यारे कादरी को दी गई फांसी

पंजाब के पूर्व गवर्नर सलमान तासीर की हत्या के दोषी पूर्व पाकिस्तानी पुलिस कमांडो मुमताज कादरी को आज तड़के रावलपिंडी जेल में फांसी दे दी गई । तासीर की सुरक्षा में तैनात कादरी ने इस्लामाबाद में 2011 में पूर्व गवर्नर के घर के निकट एक बाजार में उनकी हत्या कर दी थी । उसने उनकी हत्या इसलिए की थी क्योंकि तासीर ने देश के विवादास्पद ईश निंदा कानूनों की कथित रूप से आलोचना की थी । अपना अपराध कबूल करने वाले हत्यारे कादरी को गिरफ्तार कर लिया गया था और उसे उसी साल आतंकवाद रोधी अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी । 

जानकारी के मुताबिक कादरी को रावलपिंडी की अदियाला जेल में आज फांसी दे दी गई ।  इस्लामाबाद हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने सजा के खिलाफ उसकी अपील पिछले साल खारिज कर दी थी ।  कट्टरपंथी धार्मिक समूह इस बात की मांग कर रहे थे कि कादरी को माफ कर दिया जाना चाहिए क्योंकि उसने ‘‘ईशनिंदा’’ करने वाले की हत्या की है ।

तासीर ने ईश निंदा कानूनों को ‘‘काले कानून’’ बताया था जिसके कारण उन्हें कट्टरपंथियों की आलोचना का सामना करना पड़ा था । जब उनका निधन हुआ, तब वे 66 वर्ष के थे ।  ये कानून पाकिस्तान के सैन्य शासक जिया उल हक ने 1980 के दशक में पेश किए थे। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top