होम घर बैठे बनवायें अपने बच्चों का आधार कार्ड, जानें आवेदन करने का पूरा प्रोसेस

युवातकनीकी

घर बैठे बनवायें अपने बच्चों का आधार कार्ड, जानें आवेदन करने का पूरा प्रोसेस

आपको अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए कहीं इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप घर बैठकर बिना किसी शुल्क दिये यह काम कर सकते हैं।

घर बैठे बनवायें अपने बच्चों का आधार कार्ड,  जानें आवेदन करने का पूरा  प्रोसेस

घर बैठे बनवायें अपने बच्चों का आधार कार्ड, जानें आवेदन करने का पूरा प्रोसेस- 

अब आपको अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए कहीं इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप घर बैठकर बिना किसी शुल्क दिये यह काम कर सकते हैं। 

Aadhaar Card आजकल हर किसी के लिए एक जरूरी एड्रेस प्रूफ डाक्यूमेंट बन गया है। यह बुजुर्गो और युवाओं के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों के भी काफी महत्वपूर्ण है. बच्चों के एडमिशन से लेकर और कई जरूरी कामों में Aadhaar Card की आवश्यकता होती है। यह एक महत्वपूर्ण आईडी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है।

आपको बता दें कि सरकार ने 5 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए ब्लू कलर का 12 अंकों वाला आधार कार्ड जारी किया है जिसे Baal Aadhaar Card नाम दिया गया है। अगर आपके घर में भी 5 साल से कम उम्र के बच्चे हैं तो आप उनका Aadhaar Card जरूर बनवा लें।

Baal Aadhaar Card बनवाने के लिए चाहिए ये डॉक्यूमेंट-

बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट या फिर उसके स्कूल की आईडी पैरेंट्स के आधार कार्ड डिटेल चाहिए अस्पताल का डिस्चार्ज फॉर्म होना जरूरी है 

आपको बता दें कि Baal Aadhaar Card बिल्कुल एडल्ट आधार कार्ड की तरह ही होता है और इसमें बच्चों का इनरोलमेंट करवाने के लिए पेरेंट्स को अपने नजदीकी Aadhaar सेंटर पर जाना होता है। वहां जाकर पेरेंट्स को एक इनरोलमेंट फॉर्म भरना होगा. स्पष्ट कर दें कि इसमें बच्चे का कोई भी डाटा कैप्चर नहीं किया जाता. इसमें केवल 5 से 15 साल के बच्चे का फिंगरप्रिंट और फेसियल फोटो लिया जाता है। साथ ही यह भी बता दें कि Baal Aadhaar Card बनवाने के लिए किसी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाता। 

Baal Aadhaar Card के लिए कैसे करें आवेदन? 

इसके लिए आपको नजदीकी Aadhaar Card सेंटर पर जाना होगा।

वहां पैरेंट्स के आधार कार्ड के साथ ही बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट भी जरूरी होगा।

5 साल से कम उम्र के बच्चे का बॉयोमेट्रिक नहीं लिया जाएगा। 

5 साल के कम उम्र के बच्चे के आधार को पैरेंट्स के आधार कार्ड से लिंक किया जाता है।

Baal Aadhaar Card के लिए कैसे बुक करें अप्वाइंटमेंट?

अगर आप Baal Aadhaar Card के लिए अप्वाइंटमेंट बुक करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले UIDAI वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

इसके बाद वहां दिए गए आधार रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें. यहां आपसे बच्चे की कुछ डिटेल मांगी जाएगी, जैसे बच्चे का नाम, पैरेट्ंस का मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी आदि। पर्सनल डिटेल भरने करने के बाद अप्वाइंटमेंट फिक्स्ड बटन पर क्लिक करें। जिसके बाद अपने सुविधानुसार टाइम व स्लॉट बुक कर सकते हैं। अप्वाइंटमेंट बुक होने के बाद आपको उसमें दिए गये तारीख और समय पर आपको नजदीकी Aadhaar Card सेंटर पर जाना होगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top