होम बंगाल की 12वीं कक्षा की छात्रा ने बनाया कोरोना वायरस को मारने वाला मास्क, Google ने भी की जमकर तारीफ, जानें खासियत

समाचारदेश

बंगाल की 12वीं कक्षा की छात्रा ने बनाया कोरोना वायरस को मारने वाला मास्क, Google ने भी की जमकर तारीफ, जानें खासियत

कोरोना से बचाव के लिए बंगाल की 17 वर्षीय छात्रा दिगंतिका बसु ने ऐसा मास्क बनाया है जो न सिर्फ कोरोना को हमारे शरीर में जाने से रोकता है बल्कि उसे बाहर ही नष्ट कर देता है।

बंगाल की 12वीं कक्षा की छात्रा ने बनाया कोरोना वायरस को मारने वाला मास्क, Google ने भी की जमकर तारीफ, जानें खासियत

बंगाल की 12वीं कक्षा की छात्रा ने बनाया कोरोना वायरस को मारने वाला मास्क, Google ने भी की जमकर तारीफ, जानें खासियत

कोरोना से बचाव के लिए बंगाल की 17 वर्षीय छात्रा दिगंतिका बसु ने ऐसा मास्क बनाया है जो न सिर्फ कोरोना को हमारे शरीर में जाने से रोकता है बल्कि उसे बाहर ही नष्ट कर देता है। 

बंगाल: बंगाल मे पूर्व बर्द्धमान जिले के मेमारी की रहने वाली 12वीं छात्रा दिगंतिका बसु ने ऐसा मास्क बनाया है, जो न सिर्फ कोरोना वायरस को हमारे शरीर में जाने से रोकता है, बल्कि उसे बाहर ही नष्ट कर डालता है। सर्च इंजन गूगल ने इस मास्क को इनोवेशन कैटेगरी में अपने आनलाइन म्यूजियम में स्थान दिया है। अभी तक बाजार में ऐसे मास्क ही उपलब्ध हैं, जो हमारे मुंह और नाक को ढककर वायरस को भीतर जाने से रोकते हैं। दिगंतिका का मास्क वायरस को नष्ट भी करता है। इस मास्क को पहनने वाला व्यक्ति यदि पहले से कोरोना पीड़ि‍त है तो सांस के जरिये बाहर आने वाले वायरस भी मास्क तक पहुंचते ही नष्ट हो जाएंगे।

राष्ट्रीय स्तर पर भी मिली सराहना

दिगंतिका एकमात्र भारतीय है, जिसके मास्क को विशिष्ट मानते हुए गूगल ने इनोवेशन कैटेगरी में अपने ऑनलाइन म्यूजियम में स्थान दिया है। दुनिया भर से केवल 10 इनोवेशन ही इसके लिए चुने गए हैं। आनलाइन म्यूजियम में मास्क की तस्वीर लगाई गई है। गूगल ने मास्क के विवरण में दिगंतिका को भविष्य का विज्ञानी बताते हुए शुभकामना दी है। इस मास्क की केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट आफ साइंस एंड टेक्नोलाजी के नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन ने भी प्रशंसा की है। साथ ही, ऐसे मास्क तैयार करने के लिए छात्रा से चर्चा भी की है। 

300 रुपये से भी कम होगी मास्क की कीमत 

दिगंतिका बताती हैं कि ट्रायल के बाद जब यह मास्क बाजार में आएगा तो 300 रुपये से भी कम कीमत में लोग इसे खरीद पाएंगे। वह कहती हैं कि इंडिया इनोवेशन फाउंडेशन की प्रतियोगिता में उसने अपना प्रोजेक्ट भेजा तो वहां सराहना हुई और पुरस्कार भी मिला। 

ये हैं मास्क की खासियत

छात्रा ने बताया कि मैंने जो मास्क बनाया है, वह हमारे शरीर में धूल और वायरस का प्रवेश भी रोकेगा और वायरस को नष्ट भी करेगा। मास्क में तीन चैंबर हैं। पहले से धूल कण रुकेंगे। दूसरे व तीसरे चैंबर में विशेष रसायन भरा है। मास्क में एक छोटा सा निगेटिव आयन जेनरेटर लगा है। मास्क में जाने से पहले हवा इसी हिस्से से होकर गुजरेगी, जहां धूलकणों को रोककर पतले पाइप के जरिये आगे मास्क के मुख्य हिस्से तक हवा पहुंचाने की व्यवस्था है। यहां मास्क में दो छोटे-छोटे चैंबर लगाए गए हैं, जिसमें रखे गए रसायन या साबुन और पानी के मिश्रण के संपर्क में आकर वायरस नष्ट हो जाएगा। सांस लेते और छोड़ते समय हवा दोनों अलग-अलग चैंबरों से होकर ही गुजरेगी। सांस के जरिये हमारे फेफड़ों में पहुंचने से पहले हवा वायरस मुक्त हो चुकी होगी। अगर कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति इस मास्क को पहनता है तो अंदर से सांस के जरिये बाहर निकलने वाली हवा में मिश्रित वायरस दूसरे वाले चैंबर के तरल पदार्थ में जाकर नष्ट हो जाएगा। ऐसे में बाहर छोड़ी जाने वाली सांस भी वायरस रहित होगी, जिससे किसी अन्य व्यक्ति के संक्रमित होने का खतरा भी नहीं रहेगा। 

राष्ट्रपति के हाथों से भी हों चुकी हैं पुरस्कृत 

दिगंतिका का सपना भविष्य में विज्ञानी बनना है। जब वह कक्षा चार में थी तब स्कूल में साइंस प्रोजेक्ट के तहत मोबाइल की बैटरी को चार्ज करने का प्रोजेक्ट बनाया था। नौवीं कक्षा में उसने डस्ट कलेक्टिंग अटैचमेंट फार ड्रिल मशीन बनाई थी। इसके लिए उसे तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने डा. एपीजे अब्दुल कलाम इग्नाइट अवार्ड दिया था। कोरोना वायरस को मारने वाली वाटर गन भी बनाई। रीजनल साइंस सेंटर भोपाल ने इस इनोवेशन के लिए पिछले साल (वर्ष 2020 में) दिगंतिका को सम्मानित किया था।

कोरोना को मारने वाला मास्क बनाकर दिगंतिका ने विद्यालय का नाम रोशन किया है। कोरोना वारियर्स व संक्रमितों के लिए यह बहुत अहम हो सकता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top