होम COVID-19: महाराष्ट्र में हुई डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत, जाने क्या है COVID-19 का डेल्टा प्लस वेरिएंट और इसके लक्षण

समाचारदेश

COVID-19: महाराष्ट्र में हुई डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत, जाने क्या है COVID-19 का डेल्टा प्लस वेरिएंट और इसके लक्षण

महाराष्ट्र मे शुक्रवार को रत्नागिरी जिले में COVID-19 डेल्टा प्लस वेरिएंट के कारण पहली मौत का पहली मौत का मामला सामने आया। स्थानीय अधिकारियों को फिर राज्य में ऐसे मामलों पर कड़ी निगरानी रखने के आदेश दिये गयें हैं

COVID-19: महाराष्ट्र में  हुई डेल्टा प्लस वेरिएंट से  पहली मौत, जाने क्या है COVID-19 का डेल्टा प्लस वेरिएंट और इसके लक्षण

COVID-19: महाराष्ट्र में हुई डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत, जाने क्या है COVID-19 का डेल्टा प्लस वेरिएंट और इसके लक्षण 

मुंबई:  महाराष्ट्र मे शुक्रवार को रत्नागिरी जिले में COVID-19 डेल्टा प्लस वेरिएंट के कारण पहली मौत का पहली मौत का मामला सामने आया। स्थानीय अधिकारियों को फिर राज्य में ऐसे मामलों पर कड़ी निगरानी रखने के आदेश दिये गयें हैं। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रत्नागिरी के संगमेश्वर इलाके में डेल्टा प्लस वेरिएंट के कारण एक 80 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई, जो राज्य में इस डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र में अब तक डेल्टा प्लस वेरिएंट के 21 मामलों की पहचान की गई है। एक मौत के साथ, राज्य में अब ऐसे 20 मामले बचे हैं और अधिकारियों द्वारा उन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंडरा रहे कोरोनावायरस की तीसरी लहर के खतरे के बीच प्रति दिन 3,000 टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन का उत्पादन करने का लक्ष्य रखा है।

ठाकरे ने निवेदन किया, ''COVID-19 की तीसरी लहर की उम्मीद है। कोरोनावायरस के एक नए प्रकार का पता चला है। लेकिन हम इसकी घातकता को नहीं जानते हैं। संभावित जोखिमों को देखते हुए, ऑक्सीजन में खुद को आत्मनिर्भर बनाना महत्वपूर्ण है, जबकि हमारे पास अभी भी तैयारी करने का समय है।

आइये जानते हैं क्या है covid-19 का डेल्टा प्लस वेरिएंटहै।? 

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कहर के बाद अब कोविड के डेल्टा प्लस वेरिएंट ने दस्तक दी है। तेजी से फैलने वाला डेल्टा वैरिएंट अब डेल्टा प्लस में तब्दील हो गया है।

डेल्टा वैरिएंट यानी B.1.617.2 जो सबसे पहले भारत में मिला, फिर धीरे-धीरे दूसरे देशों में भी पाया गया। इसके रूप में बदलावों के कारण डेल्टा प्लस वैरिएंट बना है। यह सबसे पहले यूरोप में मिला था। स्पाइक प्रोटीन कोरोना वायरस का अहम हिस्सा है। इसकी मदद से ही वायरस मानव शरीर में घुसकर संक्रमण फैलाता है।

डेल्टा प्लस वैरिएंट के लक्षण-

- डेल्टा प्लस वैरिएंट के सामान्य लक्षणों में- सूखी खांसी, बिखार और थकान शामिल हैं। 

- वहीं इसके गंभीर लक्षणों की बात करें, तो इसमें सीने में दर्द, सांस फूलना या सांस लेने में तकलीफ और बात करने में तकलीफ हो सकती है। 

- इसके अलावा WHO के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कुछ सामान्य लक्षण बताए हैं, जिनमें त्वचा पर चकत्ते, पैर की उंगलियों के रंग में बदलाव होना, गले में खराश, स्वाद और गंध की हानि, दस्त और सिरदर्द शामिल है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top