होम e-Shram Portal: केंद्र सरकार ने e-Shram पोर्टल का किया शुभारंभ, देश के 38 करोड़ मजदूरों को मिलेगा फायदा

समाचारदेश

e-Shram Portal: केंद्र सरकार ने e-Shram पोर्टल का किया शुभारंभ, देश के 38 करोड़ मजदूरों को मिलेगा फायदा

श्रमिकों को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने में श्रम मंत्रालय मदद करेगा। इसमें राज्य सरकार, ट्रेड यूनियन और कॉमन सर्विस सेंटर भी मदद करेंगे। श्रम पोर्टल शुरू होने के बाद पूरे देश में इसके लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। सरकार इसके लिए एक राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर भी बना रही है।

e-Shram Portal: केंद्र सरकार ने  e-Shram पोर्टल का किया शुभारंभ, देश के 38 करोड़ मजदूरों को मिलेगा फायदा

e-Shram Portal: केंद्र सरकार ने e-Shram पोर्टल का किया शुभारंभ, देश के 38 करोड़ मजदूरों को मिलेगा फायदा

e-Shram Portal: केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने आज ई श्रम पोर्टल का शुभारंभ किया। इस मौके पर देश भर के श्रम मंत्री, श्रम सचिव और दूसरे अधिकारी वर्चुअल तरीके से जुड़े थे। पार्लियामेंट्री कमेटी के सदस्य भी इसमें जुड़े थे। पोर्टल पर 38 करोड़ मजदूरों का डेटा बेस तैयार किया जाएगा। इसमें निर्माण कार्य, रेहड़ी पटरी, कृषि मजदूर, घरेलू कामगार, ट्रक चालक ,मनरेगा मज़दूर ,बीड़ी मजदूर सहित तमाम मज़दूरों का डेटा तैयार होगा। 

सभी केंद्रीय ट्रेड यूनियन नेताओं ने ई-श्रम पोर्टल का स्वागत किया है और इसकी सफल लॉन्चिंग और लागू करने के लिए अपना समर्थन दिया है। देश में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की बड़ी तादाद को देखते हुए सरकार का यह कदम बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। देश में अभी तक असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का कोई डेटाबेस या सटीक आंकड़ा नहीं है। इससे श्रमिकों तक सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पा रहा है। इस कमी को दूर करने के लिए ई-श्रम पोर्टल शुरू किया जा रहा है जहां श्रमिकों की पूरी जानकारी दर्ज होगी। 

आंकड़ों के मुताबिक अभी देश में लगभग 43.7 करोड़ असंगठित श्रमिक हैं। सरकार का कहना है कि इस पहल (ई श्रम पोर्टल की शुरुआत) का फायदा और सरकारी योजनाओं का लाभ सभी असंगठित श्रमिकों को मिल सकेगा। कार्यकर्ता जन्म तिथि, होम टाउन, मोबाइल नंबर और सामाजिक श्रेणी जैसे अन्य आवश्यक डिटेल भरने के अलावा, अपने आधार कार्ड नंबर और बैंक खाते का डिटेल का उपयोग करके रजिस्ट्रेशन कर सकता है। 

श्रमिकों को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने में श्रम मंत्रालय मदद करेगा। इसमें राज्य सरकार, ट्रेड यूनियन और कॉमन सर्विस सेंटर भी मदद करेंगे। श्रम पोर्टल शुरू होने के बाद पूरे देश में इसके लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। सरकार इसके लिए एक राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर भी बना रही है। यह नंबर 14434 होगा जिस पर श्रमिक फोन कर रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सभी जानकारी ले सकते हैं। अगर रजिस्ट्रेशन में कोई दिक्कत आती है तो उसके समाधान का उपाय भी टोल फ्री नंबर पर बताया जाएगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top