होम अमेरिका में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को हटाने की कोशिशें शुरू, दायर हुआ महाभियोग

विदेश

अमेरिका में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को हटाने की कोशिशें शुरू, दायर हुआ महाभियोग

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को हटाने की कोशिशें शुरू हो गई है। कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता ने राष्‍ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाअभियोग दायर कर दिया है। बुधवार को दायर इस महाअभियोग के जरिए राष्‍ट्रपति ट्रंप को उनके ऑफिस से हटाने की मांग की गई है।

अमेरिका में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को हटाने की कोशिशें शुरू, दायर हुआ महाभियोग

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को हटाने की कोशिशें शुरू हो गई है। कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता ने राष्‍ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाअभियोग दायर कर दिया है। बुधवार को दायर इस महाअभियोग के जरिए राष्‍ट्रपति ट्रंप को उनके ऑफिस से हटाने की मांग की गई है।

ट्रंप ने डाली जांच में बाधा रिप्रजेंटेटिव ब्रैड शेरमन ने ट्रंप पर वर्ष 2016 में हुए राष्‍ट्रपति चुनावों में रूस के हस्‍तक्षेप से जुड़ी जांच में बाधा डालने का आरोप लगाया है। उन्‍होंने माना है कि एफबीआई के पूर्व डायरेक्‍टर रहे जेम्‍स कोमे को हटाना इसी का हिस्‍सा था। शेरमन ने महाभियोग दायर करने के बाद कहा, एक लंबी सड़क का यह पहला कदम है। उन्‍होंने कहा कि अगर इसी तरह से अकुशल नेतृत्‍व जारी रहा तो फिर आज से काफी दिनों के बाद रिपब्लिकन पार्टी के नेता भी इस महाभियोग की कोशिशों में शामिल हो जाएंगे। व्‍हाइट हाउस की प्रवक्‍ता सारा हुकाबे सैंडर्स ने कहा कि शरमन का प्रस्‍ताव बिल्‍कुल ही बेहूदा है और यह एक ऐसा राजनीतिक खेल है जो बहुत गंदा है। मगर पार्टी के कई नेता खिलाफ शरमन की कोशिशे सफल हो पाएंगी इसके आसार बहुत ही कम हैं क्‍योंकि अमेरिकी कांग्रेस में रिपब्लिकन पार्टी का ही दबदबा हे। शरमन के पास ज्‍यादा डेमोक्रेटिक नेताओं का समर्थन भी नहीं है। उनके साथी नेताओं ने खुद को ट्रंप को हटाने की कोशिशों से अलग कर लिया है। उनका मानना है कि ऐसी कोशिशों से सिर्फ ट्रंप के समर्थकों को ही ताकत मिल सकेगी। शेरमन को बस एक ही डेमोक्रेटिक नेता टेक्‍सास के अल ग्रीन का समर्थन मिल सका है। शरमन का यह महाभियोग राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बेटे डोनाल्‍ड ट्रूप जूनियर के उस कुबूलनामे के बाद आया है जिसमें उन्‍होंने राष्‍ट्रपति चुनावों के दौरान एक रूसी वकील से मिलने की बात स्‍वीकारी थी। इस मुलाकात में हिलेरी क्लिंटन की ओर से डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्‍मीदवार हिलेरी क्लिंटन से जुड़ी कई ऐसी जानकारियां मुहैया कराने का वादा किया गया जो उनकी छवि को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती थीं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top