होम स्वतंत्रता दिवस: नये अन्दाज मे मनाया जायेगा 15 अगस्त, लाल किले पर होगी हेलिकॉप्टर से होगी फूलों की बारिश!

समाचारदेश

स्वतंत्रता दिवस: नये अन्दाज मे मनाया जायेगा 15 अगस्त, लाल किले पर होगी हेलिकॉप्टर से होगी फूलों की बारिश!

आजादी के पर्व 15 अगस्त के दिन इस बार लाल किले के ऊपर हेलिकॉप्टर से फूलों की बारिश होगी। देश के प्रधानमंत्री, देश-विदेश से आने वाले विशिष्ट अतिथियों, इस पर्व का साक्षी बनने वाले जवानों, कोरोना वॉरियर्स और उपस्थित अन्य लोगों पर फूलों की वर्षा करेंगे।

स्वतंत्रता दिवस: नये अन्दाज मे मनाया जायेगा 15 अगस्त, लाल किले पर होगी हेलिकॉप्टर से होगी फूलों की बारिश!

स्वतंत्रता दिवस: नये अन्दाज मे मनाया जायेगा 15 अगस्त, लाल किले पर होगी हेलिकॉप्टर से होगी फूलों की बारिश!

नई दिल्ली: आजादी के पर्व 15 अगस्त के दिन इस बार लाल किले के ऊपर हेलिकॉप्टर से फूलों की बारिश होगी। देश के प्रधानमंत्री, देश-विदेश से आने वाले विशिष्ट अतिथियों, इस पर्व का साक्षी बनने वाले जवानों, कोरोना वॉरियर्स और उपस्थित अन्य लोगों पर फूलों की वर्षा करेंगे। ऐसा पहली बार होगा जब स्वतंत्रता दिवस वाले दिन लाल किले पर भी 26 जनवरी की तरह फ्लाइपास्ट करते हुए हेलिकॉप्टर से फूलों की बारिश कराई जाएगी।

पुष्पवर्षा को लेकर कई अधिकारियों की उपस्थिति 

सूत्रों ने बताया कि पुष्पवर्षा के कार्यक्रम के लिए लाल किले पर एयरफोर्स समेत अन्य एजेंसियों के अधिकारियों की विटिज भी हुई है, ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि हेलिकॉप्टर के फ्लाइपास्ट से प्रधानमंत्री और तमाम अन्य लोगों की सुरक्षा को इससे कोई खतरा तो नहीं होगा। खासतौर से ड्रोन अटैक के खतरे की आशंका को देखते हुए। 

मीणा बाजार में जाएगी 'पिक्चर गैलरी' 

सूत्रों के मुताबिक 15 अगस्त पर इस बार लाल किले पर देश की आजादी से लेकर अब तक का ऐतिहासिक सफर भी दिखाया जाएगा। इसके लिए यहां के मीणा बाजार में 'पिक्चर गैलरी' बनाई जाएगी। इसमें सरकार के विकास कार्यों को भी हाईलाइट किया जा सकता है। इसका प्रबंध रक्षा मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। 15 अगस्त के बाद यह पिक्चर गैलरी क्या आम लोगों के लिए भी खोली जाएगी या नहीं, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है।

किले की दीवार पर होगी शानदार सजावट 

इसके अलावा लाल किले की प्राचीर से, जहां से प्रधानमंत्री देश को संबोधित करते हैं, उससे नीचे की किले की दीवार पर इस बार फूलों की शानदार सजावट की जाएगी। इसमें देश को संदेश देने वाला भी कुछ सिंबल उकेरा जा सकता है। इसके अलावा प्राचीर के सामने जहां स्कूली बच्चे बैठा करते थे, वहां एनसीसी कैडेट्स या फिर कोरोना वॉरियर्स को बैठाया जा सकता है। 

इस बार होंगे बेहद कम अतिथि

पिछली बार की तरह इस बार भी लाल किले की प्राचीर पर प्रधानमंत्री के साथ राइट-लेफ्ट में बैठने वाले करीब 800 वीआईपी की जगह बेहद कम वीआईपी होंगे। इस बार इनकी संख्या महज 120 होगी। इनमें 60 लेफ्ट में और 60 राइट में बैठेंगे। लाल किले के अंदर केवल इन्हीं वीआईपी की गाड़ी पार्क होंगी। बाकी अन्य तमाम अधिकारियों और अन्य की गाड़ी बाहर पार्क कराई जाएंगी। सुरक्षा की दृष्टि से जो भी इंतजाम किए जा रहे हैं, उनमें इस बार ड्रोन अटैक की आशंका को खत्म करने वाले इंतजाम अधिक होंगे। इसके लिए डीआरडीओ और अन्य एजेंसियों की मदद से यहां सिस्टम लगाया जाएगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top