होम धोखे से शादी कर पाक में फंसी भारतीय महिला

विदेश

धोखे से शादी कर पाक में फंसी भारतीय महिला

धोखे से शादी कर पाक में फंसी भारतीय महिला

धोखे से शादी कर पाक में फंसी भारतीय महिला

इस्लामाबाद : इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने भारतीय महिला उज्मा को भारत जाने की इजाजत दे दी है। उज्मा ने हाईकोर्ट में भारत लौटने की पिटीशन दायर की थी। कोर्ट ने ये भी ऑर्डर दिया है कि उज्मा को वाघा बॉर्डर तक सिक्युरिटी मुहैया कराई जाए। आपको बता दें कि उज्मा ने आरोप लगाया था कि उसके पति ताहिर अली ने उसे पाकिस्तान लाकर बंदूक की नोंक पर शादी की थी। बाद में उज्मा ने इंडियन हाई कमीशन में पनाह ली थी।

ताहिर ने कहा था, “मैं उज्मा से अकेले में मिलकर तमाम गलतफहमियां दूर करना चाहता हूं। लेकिन, इंडियन हाई कमीशन इसकी इजाजत नहीं दे रहा है। मैंने हाईकोर्ट से इसकी गुजारिश की है।” अली ने आरोप लगाया कि उज्मा का भाई वसीम और इंडियन हाई कमीशन उज्मा और उसके बीच गलतफहमियां पैदा कर रहे हैं। अली का ये भी दावा है कि उज्मा उसकी पहली शादी और चार बच्चों के बारे में पहले से जानती थी। निकाह कानूनी तौर पर हुआ और गवाह भी मौजूद थे।

क्या है मामला?
दिल्ली की रहने वाली 20 साल की उज्मा और ताहिर की मुलाकात मलेशिया में हुई। ताहिर वहां टैक्सी ड्राइवर था। 1 मई को ताहिर और उज्मा पाकिस्तान पहुंचे। 3 मई को कथित रूप से निकाह हुआ। भारतीय वीजा के लिए उज्मा ताहिर इंडियन हाई कमीशन पहुंचे। ताहिर का आरोप है कि वहां उज्मा को रोक लिया गया। उनके तीन मोबाइल फोन भी जब्त कर लिए गए। उज्मा ने कहा था कि वो तब तक इंडियन हाई कमीशन नहीं छोड़ेगी जब तक कि उसे हिफाजत के साथ भारत भेजने का अरेंजमेंट नहीं कर दिया जाता। खुद को उज्मा का पति बताने वाले ताहिर ने 8 मई को उससे हाई कमीशन में तो मुलाकात की लेकिन वो कोर्ट में बयान दर्ज कराने नहीं पहुंचा।

नई दिल्ली में पाकिस्तानी हाई कमीशन ने एक बयान में कहा था कि उज्मा ने वीजा के लिए अप्लाई करते वक्त ये नहीं बताया था कि वो एक पाकिस्तानी शादी करने के लिए आ रही है। पाकिस्तानी हाई कमीशन के मुताबिक उज्मा रिश्तेदारों से मिलने के बहाने पाकिस्तान आई थी। उज्मा का आरोप है कि ताहिर शादीशुदा और चार बच्चों का पिता है। उज्मा के मुताबिक वो रिश्तेदारों से मिलने पाकिस्तान आई थी। यहां ताहिर ने बंदूक की नोंक पर उससे निकाह किया और सेक्शुअल रिलेशन बनाए। उज्मा ने फिजिकल टॉर्चर के आरोप भी ताहिर पर लगाए। उज्मा ने इस बारे में एफआईआर भी दर्ज कराई है। ताहिर, पूछताछ के लिए पेश नहीं हुआ था। उसने सीधे कोर्ट में अपील की। 11 मई तक उज्मा इंडियन हाई कमीशन में मौजूद थी। कमीशन ने एक बयान में कहा कि उज्मा खुश है और उसकी सेहत भी अब बेहतर है। नवाज शरीफ के फॉरेन अफेयर्स एडवाइजर सरताज अजीज ने कहा था कि कानूनी कार्रवाई पूरी होते ही उज्मा को भारत भेज दिया जाएगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top