होम जानिए 200 रुपए नोट से जुड़ी कुछ खास बातें

अर्थ व बाजार

जानिए 200 रुपए नोट से जुड़ी कुछ खास बातें

जल्द ही 200 रुपए के नोट बाजार में आ जाएंगे। सूत्रों का कहना है कि 200 रुपए के नोटों की छपाई शुरू भी की जा चुकी है।

जानिए 200 रुपए नोट से जुड़ी कुछ खास बातें

नई दिल्ली : जल्द ही 200 रुपए के नोट बाजार में आ जाएंगे। सूत्रों का कहना है कि 200 रुपए के नोटों की छपाई शुरू भी की जा चुकी है। भारतीय रिजर्व बैंक में नोट छपाई के मामले से जुड़े कुछ लोगों ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक अगले महीने 200 रुपए के नोट जारी कर देगा। ऐसे में अब जल्द ही आपके जेब में 200 रुपए के नोट भी होंगे। 200 के नोटों के बाजार में जल्द से जल्द लाने के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक करीब 5 महीने पहले ही 2000 रुपए के नोटों की छपाई बंद कर चुका है। इस समय भारतीय रिजर्व बैंक का पूरा ध्यान 200 रुपए के नोट को लॉन्च करने पर है।

भारतीय रिजर्व बैंक को 200 रुपए के नोटों को लेकर एक खास प्रस्ताव भेजा गया है कि 200 रुपए के नोट को एटीएम के जरिए बाजार में नहीं लाने का सुझाव दिया गया है। कि इस नोट को सिर्फ बैंक के जरिए ही बाजार में लाया जाए। इस तरह से एटीएम को 200 रुपए के हिसाब से बनाने की परेशानी से भी मुक्ति मिल जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने 200 रुपए के नोट जारी करने में भी एडवांस सुरक्षा फीचर्स का ध्यान रखा है। सरकार की पूरी कोशिश है 200 रुपए के नकली नोट न बनाए जा सकें, इसलिए सरकार ऐसा कर रही है।

नोटबंदी के बाद सरकार ने 500 और 2000 रुपए के नोट जारी किए थे, लेकिन छोटे नोट जारी नहीं किए थे। इसी के चलते छोटे नोटों की किल्लत हो गई थी। 200 रुपए के नोट बाजार में आ जाने के बाद छोटे नोटों की किल्लत खत्म हो जाएगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top