होम Republic Day 2019: भूपेश बघेल ने 15 लाख किसानों को दिया बड़ा तोहफा

छत्तीसगढ़

Republic Day 2019: भूपेश बघेल ने 15 लाख किसानों को दिया बड़ा तोहफा

छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल ने गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। भूपेश बघेल ने शनिवार को ऐलान किया कि राज्य के किसानों का सिंचाई कर माफ किया जाएगा। ये कर्ज करीब 207 करोड़ रु. का है।

Republic Day 2019: भूपेश बघेल ने 15 लाख किसानों को दिया बड़ा तोहफा

छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल ने गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। भूपेश बघेल ने शनिवार को ऐलान किया कि राज्य के किसानों का सिंचाई कर माफ किया जाएगा। ये कर्ज करीब 207 करोड़ रु. का है। सिंचाई कर माफी से सूबे के 15 लाख किसानों को लाभ मिलेगा। रायपुर में गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिए गए भाषण के दौरान उन्होंने ये बड़ा ऐलान किया। बता दें कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 15 साल बाद BJP को हराकर सत्ता में वापसी की है।

बघेल ने कहा कि मैं ऐलान करता हूं कि अक्टूबर 2018 तक 207 करोड़ रुपये का सिंचाई कर माफ किया जाएगा। ये कर्जमाफी अक्टूबर 2018 तक लागू होने वाले सिंचाई कर पर लागू होगी। 15 लाख किसान इससे लाभान्वित होंगे। गौरतलब है कि इससे पहले, बघेल सरकार ने सत्ता में आते ही कृषि संकट को कम करने के उद्देश्य से दो बड़े कदमों की घोषणा की थी। बघेल ने पहले 140 अरब रुपये की ऋण माफी योजना की घोषणा की।

इसके बाद सबको आश्चर्यचकित करते हुए पिछले साल दिंसबर में सरकार ने ऐलान किया किसानों की वो जमीन जो यूज में नहीं लाई गयी है उसे वापस किया जाएगा। BJP सरकार ने टाटा स्टील फैक्ट्री के लिए किसानों से 2000 हेक्टेयर जमीन साल 2005 में बस्तर जिले में अधिग्रहित की थी। कुछ किसानों ने इस जमीन अधिग्रहण का विरोध किया था। साल 2016 में टाटा समूह ने इस प्रोजेक्ट से हाथ खींच लिया था। इसके बाद बघेल सरकार ने अधिकारियों को आदेश दिए कि ये जमीन उन किसानों को लौटा दी जाए, जो इसके मालिक हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top