होम भारी टैक्स के वजह से नहीं बढ़ रही है लग्जरी कारों की बिक्री, जानें कितना लगता है कुल टैक्स

समाचारअर्थ व बाजार

भारी टैक्स के वजह से नहीं बढ़ रही है लग्जरी कारों की बिक्री, जानें कितना लगता है कुल टैक्स

हाल ही में लग्जरी कार निर्माता ऑडी ने कहा है कि भारत में लग्जरी कारों पर ऊंचे टैक्स की दरों से कार बिक्री प्रभावित हुई है। कार निर्माता का कहना है कि सरकार को लग्जरी कार निर्माताओं की मदद के लिए टैक्स में कटौती करनी चाहिए।

भारी टैक्स के वजह से नहीं बढ़ रही है लग्जरी कारों की बिक्री, जानें कितना लगता है कुल टैक्स

हाल ही में लग्जरी कार निर्माता ऑडी ने कहा है कि भारत में लग्जरी कारों पर ऊंचे टैक्स की दरों से कार बिक्री प्रभावित हुई है। कार निर्माता का कहना है कि सरकार को लग्जरी कार निर्माताओं की मदद के लिए टैक्स में कटौती करनी चाहिए। ऑडी ने लग्जरी कार सेगमेंट पर चिंता जताते हुए कहा कि देश में लग्जरी कारों का हिस्सा मात्र 2 प्रतिशत से भी कम है और पिछले दस सालों से स्थिति समान बनी हुई है, जबकि अन्य सेगमेंट में बाज़ार बढ़ा है। 

ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लन का कहना है कि भारत में हम अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। देश में लग्जरी कार सेगमेंट स्थिर बना हुआ है। उन्होंने बताया कि एक तरफ जहां अन्य कार सेगमेंट तेजी से आगे बढ़ रहे हैं वहीं लग्जरी कारों की सालाना बिक्री मात्र 40,000 यूनिट पर लटका हुआ है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के प्रभाव और सेमीकंडक्टर चिप की कमी से इस साल बिक्री का आंकड़ा और भी नीचे गिर सकता है। करों पर लगने वाले भरी टैक्स ने भी इस सेगमेंट की गाड़ियों को ग्राहकों की पहुंच से बाहर कर दिया है और इसके चलते बिक्री नहीं बढ़ रही है।

लग्जरी कारों पर लगता है 28% GST और 22% तक का सेक्स-

भारत में लग्जरी कारों पर 28 प्रतिशत तक जीएसटी लगता है। इसके अलावा सेडान कारों पर 20 प्रतिशत और एसयूवी कारों पर 22 प्रतिशत का एडिशनल सेस भी लगाया जाता है। और इस तरह एक लग्जरी कार पर लगने वाला कुल टैक्स कार की कीमत का 50 प्रतिशत तक पहुँच जाता है।

यह भी पढ़ें : Micro SUV Tata Punch Booking, सबसे सस्ती माइक्रो-एसयूवी Punch की बुकिंग शुरू, देने होंगे मात्र इतने रुपये

ढिल्लन ने सरकार से अनुरोध करते हुए कहा कि लग्जरी कारों पर टैक्स की संरचना को एक समान किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कार ग्राहक अच्छे से जानते हैं कि जो मॉडल हम भारत में ऊंची कीमत पर बेच रहे हैं, वे अन्य देशों में बहुत अधिक किफायती कीमत पर उपलब्ध हैं। हम उन देशों में से एक हैं जहां कारों पर टैक्स सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि इस तरह उच्च वाहन लागत ग्राहकों को लक्जरी सेगमेंट में अपग्रेड को प्रभावित करती है।

मेड इन इंडिया Audi Q5 एसयूवी की बुकिंग शुरू-

ऑडी इंडिया बहुत जल्द भारतीय बाजार में Audi Q5 फेसलिफ्ट को लॉन्च करने वाली है। कंपनी इस कार का उत्पादन भी भारत में ही कर रही है। नई Audi Q5 का उत्पादन कंपनी के औरंगाबाद स्थित प्लांट में किया जा रहा है और बहुत जल्द इसकी आधिकारिक लॉन्च की तारीख का खुलासा किया जा सकता है। शायद इसी वजह से ऑडी इंडिया प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लन को लक्ज़री कारों पर लगने वाले भरी टैक्स की चिंता हो रही है। 

बहरहाल, कंपनी ने नई Q5 एसयूवी की बुकिंग शुरू कर दी है और इसे कंपनी के आधिकारिक डीलरशिप या वेबसाइट पर ऑनलाइन बुक किया जा सकता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top