होम UPI123Pay: RBI की नई सर्विस, अब बिना इंटरनेट भेज सकेंगे पैसे

समाचारअर्थ व बाजारयुवातकनीकी

UPI123Pay: RBI की नई सर्विस, अब बिना इंटरनेट भेज सकेंगे पैसे

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज एक नई सर्विस UPI123Pay की शुरुआत की है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 8 मार्च को नई UPI सर्विस की शुरुआत की

UPI123Pay: RBI की नई सर्विस, अब बिना इंटरनेट भेज सकेंगे पैसे

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने आज एक नई सर्विस UPI123Pay की शुरुआत की है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 8 मार्च को नई UPI सर्विस की शुरुआत की, जिसके जरिए आप बिना इंटरनेट के जब चाहे किसी को पैसे भेज सकेंगे। इसका फायदा देश के करोड़ों फोन यूजर्स को मिलेगा।

UPI123Pay सेवा सामान्य मोबाइल फोन उपयोगकर्ता कर सकेंगे डिजिटल भुगतान

RBI ने UPI123Pay सेवा शुरू की है, जिसके जरिए 40 करोड़ से अधिक सामान्य मोबाइल फोन (Feature Phone) उपयोगकर्ता सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान कर सकेंगे। जिन लोगों के पास इंटरनेट सुविधा नहीं है, वे यूपीआई 123पे (UPI123Pay) नाम से शुरू की गई इस सेवा के जरिए डिजिटल भुगतान कर सकते हैं और यह सेवा साधारण फोन पर काम करेगी। गवर्नर शशिकांत दास ने कहा कि अब तक यूपीआई की सेवाएं मुख्य रूप से स्मार्टफोन पर ही उपलब्ध हैं, जिसके चलते समाज के निचले तबके के लोग इनका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसा है, जहाँ सबके हाथ स्मार्टफोन व इंटरनेट सुविधा नहीं है। इस सुविधा से उन्हें लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: भारी टैक्स के वजह से नहीं बढ़ रही है लग्जरी कारों की बिक्री, जानें कितना लगता है कुल टैक्स

UPI लेनदेन का आंकड़ा होगा 100 लाख करोड़ के पार

उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक यूपीआई लेनदेन 76 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 41 लाख करोड़ रुपये था। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं है, जब कुल लेनदेन का आंकड़ा 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक देश में 40 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के पास सामान्य फीचर फोन हैं। डिप्टी गवर्नर टी रविशंकर ने कहा कि इस समय यूपीआई सेवाएं यूएसएसडी (USSD)आधारित सेवाओं के जरिए ऐसे उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन यह काफी बोझिल है और सभी मोबाइल परिचालक ऐसी सेवाओं की अनुमति नहीं देते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top