होम भारत में सोने का कौन है सबसे बड़ा खरीदार : जानिए

अर्थ व बाजार

भारत में सोने का कौन है सबसे बड़ा खरीदार : जानिए

वर्ल्‍ड गोल्‍ड काउंसिल रिपोर्ट के मुताबिक 2017 की पहली तिमाही में सोने की वैश्विक मांग बढ़ने में भारत की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही है। 2017 की पहली तिमाही में कुल वैश्विक ज्‍वैलरी मांग का अकेले 20 प्रतिशत हिस्‍सा भारतीयों द्वारा खरीदा गया है।

भारत में सोने का कौन है सबसे बड़ा खरीदार : जानिए

नई दिल्‍ली : वर्ल्‍ड गोल्‍ड काउंसिल रिपोर्ट के मुताबिक 2017 की पहली तिमाही में सोने की वैश्विक मांग बढ़ने में भारत की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही है। 2017 की पहली तिमाही में कुल वैश्विक ज्‍वैलरी मांग का अकेले 20 प्रतिशत हिस्‍सा भारतीयों द्वारा खरीदा गया है। 2017 की पहली तिमाही में भारत में सोने के आभूषणों की मांग 92.3 टन रही, जो कि अमेरिका में 22.9 टन थी। 2017 की पहली तिमाही में बार और सिक्‍कों के रूप में निवेश के लिए सोने की मांग भारत में जहां 31.2 टन रही, वहीं अमेरिका में यह मांग 16.2 टन थी।

केरल है सबसे बड़ा खरीदार
पहले सवाल का उत्‍तर बहुत ही आसान और छोटा है, केरल। नेशनल सैम्‍पल सर्वे ऑफि‍स (एनएसएसओ) द्वारा 2011-12 में जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार केरल अकेला ऐसा राज्‍य हैं, जहां मासिक प्रति व्‍यक्ति सोने पर खर्च सबसे ज्‍यादा है। सोने के आभूषणों पर खर्च करने के मामले में केरल पूरे भारत से अलग है। केरल के शहर और गांव दोनों ही इस मामले में शीर्ष स्‍तर पर हैं। दूसरे स्‍थान पर गोवा है।
केरल में प्रति व्‍यक्ति आय बहुत अधिक है। सोना खरीदने के लिए केवल यही एक वजह नहीं है। इसके पीछे सांस्‍कृतिक महत्‍व भी जुड़ा हुआ है। यही वजह है कि केरल के मुख्‍य‍मंत्री सोने पर कम जीएसटी टैक्‍स की मांग कर रहे हैं। सबसे कम सोना खरीदने के मामले में बिहार और झारखंड शीर्ष पर हैं। यहां इसका सबसे बड़ा कारण गरीबी है। यहां लोगों की आय बहुत कम है।


नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top