होम किसानों की आय दोगुनी करने के लिए योगी सरकार बनाएगी गोबर से साबुन

उत्तर प्रदेश

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए योगी सरकार बनाएगी गोबर से साबुन

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए योगी सरकार बनाएगी गोबर से साबुन

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए योगी सरकार  बनाएगी  गोबर से साबुन

यूपी की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश मे अब गोमूत्र से मच्छर भगाने की योजना बना रही है। जिससे किसानों की आय दोगुनी होगी। योगी सरकार ने गौशालाओं के सुचारु संचालन के बदौलत किसानों की आय दोगुनी करने का फैसला किया है। लोगों को स्वावलंबन की ओर बढ़ाने के गाय के गोबर और मूत्र से तैयार होने वाले बायोगैस, कम्पोस्ट संयत्र, पंचगव्य से बनाये जाने वाले विभिन्न उत्पाद जैसे साबुन, अगरबत्ती, मच्छर भगाने का क्वायल, गोनाइल तैयार कराने का फैसला लिया है।

शहरों में भी होगा गौशालाओं का निर्माण 
शहरों में गौशालाओं का निर्माण कराया जाएगा। सरकार ने सूबे के सभी जिला अधिकारियों का इस सम्बन्ध में आदेश जारी कर दिए हैं। भदोही जि़ले में सोमवार को जिलाधिकारी विशाख जी के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह ने बैठक की है। विकास भवन में आयोजित बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद में रिक्त भूमि व खेत के मेडों पर बरगद, पीपल, पाकड, नीम एवं गूलर जैसे पौधों का रोपड़ कराया जाएगा। चरागाह के विकास के लिए करौदा, सूबबूल, स्टाइलों एवं नेपियर जैसी बहुवर्षीय चारा प्रजाति के पौधे लगानाए जाएंगे। नगरों में गोवंश आश्रय स्थल स्थापित कराने के लिए ज़मीन उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया है। राजकीय भूमि से अवैध कब्जा हटाने का आदेश जिले में गोचर, बंजर व अन्य राजकीय भूमि से अवैध कब्जे हटवाने के सम्बन्ध में आवश्यक कार्रवाई का आदेश दिया गया है। मनरेगा के तहत उक्त भूखण्डों की मेड बंदी कराते हुए चरागाह का विकास किया जाएगा। किसानों विशेषकर लघु व सीमान्त के लिए खेती और बागवानी में गोबर व गोमूत्र से बने खाद और कीटनाशक के उपयोग के लिए अधिक बल दिया जाएगा। जैविक खेती व बागवानी हेतु प्रेरित करने के लिए आवश्यक कदम उठाये जाने की आवश्यकता है। जिससे गो संरक्षण और पालन पर विशेष बल दिया जा सके।
 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top