होम पैसेंजर की उंगली ही बनेगी बोर्डिंग पास : सरकार

देश

पैसेंजर की उंगली ही बनेगी बोर्डिंग पास : सरकार

नई दिल्ली : सिविल एविएशन मिनिस्टर पी. अशोक गजपति राजू ने कहा कि प्लेन के पैसेंजर्स के लिए आधार बेस्ड बुकिंग एंड बोर्डिंग सिस्टम लाने पर विचार कर रही है। इस सिस्टम से पैसेंज की उंगली ही उसका टिकट और बोर्डिंग पास बन जाएगी।

पैसेंजर की उंगली ही बनेगी बोर्डिंग पास : सरकार

रिपोर्टर्स के मुताबिक मिनिस्टर राजू ने बुधवार को रेल भवन में एक प्रोग्राम से इतर मीडिया से बातचीत करते हुए कहा "आधार कार्ड से टिकट बुकिंग का पायलट फेज कामयाब रहा है। अब एविएशन इंडस्ट्री से जुड़े पक्ष इस बारे में गंभीरता से विचार कर रहे हैं।" और "आधार से जुड़ा बॉयोमीट्रिक डाटा ही पैसेंजर की पहचान का जरिया बनेगा। मतलब कि पैसेंजर को उसकी उंगली के निशान से पहचाना जाएगा और उसी आधार पर उसे प्लेन में सवार होने दिया जाएगा।"

राजू का कहना है इस सिस्टम से कागज का इस्तेमाल घटेगा और तमाम प्रॉसेस आसान हो जाएगी। इसी तरह रेलवे के टिकट भी आधार के जरिए बुक करने को जरूरी करने की एक स्कीम पर भी विचार किया जा रहा है। सरकार आधार कार्ड को अनेक सर्विसेस से जोड़ कर सिविल सर्विसेस को आसान बनाने की कोशिश कर रही है। आईटी डिपार्टमेंट की तरफ से जारी बयान के मुताबिक सिर्फ भारत में रहने वालों को ही इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए उसमें आधार कोट करना होगा। डिपार्टमेंट ने 2017-18 के असेसमेंट के लिए आधार को मैंडेटरी (अनिवार्य/जरूरी) कर दिया है।आपको बता दें कि सरकार ने फाइनेंस एक्ट 2017 के तहत टैक्सपेयर्स के लिए आधार कोट करना या ITR फाइल करते वक्त एनरोलमेंट ID देना जरूरी कर दिया है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top