अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका में गांधी और मालवीय की दुर्लभ तस्वीर को किया गया नीलाम

अमेरिका में  गांधी और मालवीय की दुर्लभ तस्वीर को किया गया नीलाम

अमेरिका में गांधी और मालवीय की दुर्लभ तस्वीर को किया गया नीलाम

Photo

बोस्टन. 1931 में लंदन में राउंड टेबल कान्फ्रेंस के दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और मदन मोहन मालवीय की चलते हुए एक तस्वीर को नीलामी के लिए अमेरिका के बोस्टन शहर में रखा गया है। इस दुर्लभ तस्वीर की कीमत 41,806 अमेरिकी डॉलर (लगभग 27,22,000 रु.) रखा गया है। इस तस्वीर की खास बात यह है कि इस पर महात्मा गांधी ने फाउंटेन पेन से अपने हस्ताक्षर किए है, जिस पर 'M K Gandhi' लिखा है।

संविधान सुधारों पर चर्चा करने के लिए महात्मा गांधी ने नेशनल कांग्रेस की तरफ से ब्रिटेन में राउंड टेबल कान्फ्रेंस में भाग लेने के लिए गए थें। ब्रिटेन में 1930 से 1931 तक राउंड टेबल कान्फ्रेंस का आयोजन किया गया था। उस दौरान मदन मोहन मालवीय कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष थें और गांधी के असहयोग आंदोलन में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थीं।

आर आर ऑक्शन के अनुसार, 1931 में अगस्त से दिसंबर के बीच गांधी अपने दाहिने अंगूठे के दर्द से पीड़ित थे, इसलिए उन्होंने बायें हाथ से हस्ताक्षर किया था। आर आर ऑक्सन के एक्जीक्यूटिव बॉबी लिविंग्स्टन ने कहा कि गांधी उस दौरान अपनी जिंदगी के महत्वपूर्ण कार्यों में व्यस्त थी। लिंग्स्टन ने कहा, '20वीं सदी के हीरो गांधी आज भी उतने ही प्रांसगिक है।' आपको बता दें कि इस ऑक्शन में कार्ल मार्क्स की एक चिट्ठी भी रखी गई है, जो 53,509 अमेरिकी डॉलर में बिकी है। इसके अलावा 1903 में लियो टॉल्सटॉय की लिखी चिट्ठी जिसमें वे किसी एडिटर को कुछ सलाह दे रहे हैं, ये भी 21,450 अमेरिकी डॉलर में बिकी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top