राष्ट्रीय

इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने किया ताज का दीदार, कर चुके हैं तीन शादी

इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने किया ताज का दीदार, कर चुके हैं तीन शादी

इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने किया ताज का दीदार, कर चुके हैं तीन शादी

Photo

आगरा. इजरायइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू मंगलवार को ताजमहल के दीदार करने गए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान उनका स्वागत किया। इस दौरान बेंजामिन की पत्नी सारा भी उनके साथ थी। नेतन्याहू ने 3 शादियां की हैं। वो अपनी तीसरी पत्नी के साथ भारत दौरे पर आये हैं। नेतन्याहू की पहली पत्नी मिरियम वीजमन थीं। जो 1972 से 1978 तक रहीं। उनसे एक बेटी है। फ्लेर कैट्स से बेंजामिन ने दूसरी शादी की, ये शादी 1981 से 1984 तक चली। प्लेर से तलाक के बाद नेतन्याहू ने सारा से शादी की। सारा से उनके दो बच्चे येयर और अवनेर हैं।

benjamin netanyahu at agra taj

 

नेतन्याहू की शिक्षा अमेरिका में हुई -
बेंजामिन नेतन्‍याहू का जन्‍म 21 अक्‍टूबर 1949 को इजरायल के तेल अवीव में हुआ था। उनकी शुरुआती परवरिश येरुशलम में हुई और किशोर अवस्‍था में वह अमेरिका चले गए। नेतन्‍याहू के पिता इतिहासकार थे और अमेरिका में प्रोफेसर थे। शिक्षा पूरी करने के बाद बेंजामिन 1967 में वापस लौटे।

 

1976 में बेंजामिन ने एक अमेरिकी कंसल्टिंग ग्रुप को ज्‍वॉइन कर लिया, लेकिन वह ज्‍यादा दिन यहां टिक नहीं सके। उनके बड़े भाई योनी का निधन हो चुका था। वह युगांडा में एक हाईजैक किए गए विमान को छुड़ाने के लिए चलाए गए ऑपरेशन में मारे गए थे। इसके बाद बेंजामिन इजरायल लौट आए।

1982 में UN में इजरायली राजदूत बने बेंजामिन -
1982-84 में वॉशिंगटन स्थित इजरायली दूतावास में काम करने के बाद बेंजामिन नेतन्‍याहू को संयुक्‍त राष्‍ट्र में इजरायल के राजदूत बनाए गए और यहां से उनके करियर ने नया मोड़ आया। बेंजामिन नेतन्‍याहू 1967 में इजरायली सेना में भर्ती हुए। इसके बाद वह इजरायली सेना की स्‍पेशल ऑपरेशन फोर्स के सदस्‍य भी रहे। बेंजामिन उस टीम का भी हिस्‍सा थे, जिसने 1972 में तेल अवीव एयरपोर्ट पर हाईजैक किए गए विमान को छुड़ाया था।

2002 में राजनीति में लौटे, और 2007 में बन गए PM-
बेंजामिन नेतन्‍याहू 1988 में इजरायल की संसद में पहली बार दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी के टिकट पर चुनकर पहुंचे। 1996 में वह पहली बार प्रधानमंत्री चुने गए। हालांकि, PM बनने के बाद उनका करियर काफी अच्‍छा नहीं चला। वह 1999 तक PM रहे और उनकी पार्टी की अलगे चुनाव में हार का मुँह देखना पड़ा। कुछ समय के लिए बेंजामिन राजनीति से दूर रहे और 2002 में उन्‍होंने दोबारा राजनीति में वापस आये और इस बार वह विदेश मंत्री बने। 2009 में बेंजामिन नेतन्‍याहू का दौर लौटा और वह पुनः प्रधानमंत्री चुने गए।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top